Home शिक्षा महिला मीडिया डॉट इन की खबर का असर,हटाए गए सोरगांव बालक आश्रम...

महिला मीडिया डॉट इन की खबर का असर,हटाए गए सोरगांव बालक आश्रम के अधीक्षक और रसोईये, आयुक्त ने कहा लापरवाही बर्दाश्त नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई

829
0

जगदलपुर। विगत दिनों महिला मीडिया डॉट इन ने सोर गांव बालक आश्रम में अव्यवस्थाओं को लेकर “बस्तर के इस आश्रम के डर सहमे बच्चे किससे करें फरियाद” शीर्षक के तहत खबर प्रकाशित की थी। उस खबर के प्रकाशन के बाद सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग आनन्द जी सिंह ने तुरन्त कार्रवाई करते हुए उक्त आश्रम के अधीक्षक गणेश भारती को हटा दिया है और उनकी जगह सान देव यादव को अधीक्षक नियुक्त किया है।साथ ही दोनों रसोइयों को भी हटा दिया गया है। इससे पहले भी कन्या आश्रम सोर गांव में अव्यवस्थाओं की खबर हमारे द्वारा प्रकाशित की गई थी तब भी रसोईये को हटा दिया गया था।

सहायक आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि आश्रमों में बच्चों की यदि उचित देखभाल नहीं की जाती और कार्य में लापरवाही की जाती है। तो जिम्मेदार व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

क्या है मामला
सोर गांव बालक आश्रम में अधीक्षक शराबी था। बच्चों को कीड़ों वाला चावल और पतली सी दाल परोसी जाती है। सब्जी के दर्शन कभी-कभी होते थे और जब से नए सत्र की शुरुआत हुई है इन्हें सिर्फ एक बार ही चिकन दिया गया है। मैन्यू के हिसाब से बच्चों को खाना नहीं दिया जा रहा है। पेट भर खाना भी इन बच्चों को नसीब नहीं हो रहा है। कमरों में पंखे तो लगे हैं लेकिन आधे से ज्यादा खराब है। सारी रात बच्चों को मच्छर काटते हैं जिसकी वजह से वे सो नहीं पाते।

किसी प्रकार की खेल सामग्री ना होने की वजह से वे खेल का सामान अपने घरों से लेकर आते हैं और फिर ये बच्चे अपनी पसंद का खेल खेलते हैं। कुछ बच्चों ने साहस करके जब बीइओ से अधीक्षक की शिकायत की तो उन्हें बहुत ज्यादा डांट पड़ी। साथ हीकई तरीको से उन्हें प्रताड़ित भी किया गया।

नोट: महिला मीडिया डॉट इन की मुहिम है कि बस्तर के आश्रमों में बच्चों को सारी सुविधाएं मिलें ताकि वे बस्तर का सुनहरा भविष्य गढ़ सकें। आइये इस मुहिम का हिस्सा बनिये। बस्तर के किसी भी आश्रम में बच्चों को यदि किसी भी प्रकार की समस्या है तो हमें जरूर बताएं