Home शिक्षा छात्रों के लिए अच्छी खबर,UGC कर रहा है पहल,अब छात्र ले सकेंगे...

छात्रों के लिए अच्छी खबर,UGC कर रहा है पहल,अब छात्र ले सकेंगे एक साथ कई डिग्रियां

546
0

नई दिल्ली । छात्रों के लिए अच्छी खबर आ रही है। ऐसी संभावना है कि छात्र अब शीघ्र ही विभिन्न विश्वविद्यालयों या एक ही विश्वविद्यालय से एक साथ विभिन्न डिग्रियां हासिल कर सकेंगे, क्योंकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) इस विचार की व्यावहारिकता का अध्ययन कर रहा है।

यूजीसी ने एक ही विश्वविद्यालय या भिन्न-भिन्न विश्वविद्यालयों से पत्राचार, ऑनलाइन या अंशकालिक तरीके से एक साथ दो डिग्रियों की पढ़ाई करने के मुद्दे का परीक्षण करने के लिए अपने अध्यक्ष भूषण पटवर्धन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि पहली बार आयोग इस मुद्दे का परीक्षण कर रहा है। 2012 में हैदराबाद विश्वविद्यालय के तत्कालीन उपकुलपति फुरकान कमर की अध्यक्षतावाली समिति ने सिफारिश की थी कि नियमित तरीके (रेगुलर)के तहत डिग्री कोर्स में दाखिला पाने वाले छात्रों को उसी या अन्य विश्वविद्यालय से मुक्त (ओपेन) या दूरस्थ (डिस्टेंस) शिक्षा के माध्यम से अधिकतम एक अतिरिक्त डिग्री की पढ़ाई की इजाजत दी जा सकती है।

यूजीसी के अधिकारी ने कहा, ‘फुरकान समिति की रिपोर्ट पर आयोग ने वैधानिक परिषद से सुझाव मांगे थे, लेकिन जो सुझाव मिले वे उस विचार के पक्ष में नहीं थे कि छात्रों को एक साथ अलग-अलग डिग्री प्रोग्राम की अनुमति दी जाए। इसके बाद समिति की रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।’

अधिकारी ने कहा, ‘लेकिन अब उस विचार पर फिर से मंथन शुरू हो रहा है, क्योंकि टेक्नॉलाजी से काफी बदलाव आ चुका है। अब ऐसे छात्रों की संख्या बहुत है जो यह चाहते हैं कि एक रेगुलर डिग्री के साथ-साथ वह कोई दूसरा विशेष कोर्स भी कर सकें।’