Home राजनीति क्या कहता है गूगल ट्रेंड्स छत्तीसगढ़ चुनाव के रुझान और लोकप्रिय चेहरों...

क्या कहता है गूगल ट्रेंड्स छत्तीसगढ़ चुनाव के रुझान और लोकप्रिय चेहरों के बारे में, आईये जानें….

591
0

गूगल ट्रेंड्स’ दुनिया भर में सर्च किए जा रहे शब्दों, सवालों और विषयों का हिसाब रखता है .गूगल ट्रेंड्स से मिले आंकड़ों के आधार पर कोई नतीजा नहीं निकाला जा सकता लेकिन तय समय में, तय जगह के इंटरनेट इस्तेमालकर्ताओं के व्यवहार को आसानी से समझा जा सकता है.छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को वोटिंग हुई. . चुनाव की घोषणा की तारीख से लेकर मतदान के दिन की तारीख के बीच दर्ज हुए सर्च ट्रेंड्स क्या कहते हैं, आइये जानें-

छत्तीसगढ़ में बीजेपी, कांग्रेस, अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बहुजन समाज पार्टी चुनावी मैदान में हैं. अजीत जोगी और बहुजन समाज पार्टी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. राजनीति के जानकार मानते हैं कि इस चुनाव में अजीत जोगी खुद तो सत्ता में नहीं आ पाएंगे लेकिन सत्ता दिलाने में अहम भूमिका निभाएंगे. ‘गूगल ट्रेंड्स’ के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस में मुख्य मुकाबला है और ये मुकाबला कांटे का है. दोनों पार्टियों की लोकप्रियता में औसतन 1 प्वाइंट का अंतर है. 16 प्वाइंट के साथ बीजेपी पहले नंबर पर है, 15 प्वाइंट लेकर कांग्रेस दूसरे पायदान पर है, वहीं बहुजन समाज पार्टी के पास 5 प्वाइंट हैं और 2 प्वाइंट के साथ अजीत जोगी की पार्टी आखिरी पायदान पर खड़ी है.

राज्य में पहले चरण की वोटिंग 12 नवंबर को थी और इस दिन 15 प्वाइंट के साथ बीजेपी पहले नंबर पर थी. वहीं 11 प्वाइंट लेकर कांग्रेस दूसरे नंबर पर थी. 4 प्वाइंट का अंतर था. 20 नवंबर को राज्य में दूसरे और आखिरी चरण का मतदान था. इस दिन 30 प्वाइंट के साथ कांग्रेस पहले नंबर पर पहुंच गई और 23 प्वाइंट के साथ बीजेपी काफी नीचे खिसक गई. मतलब पहले और दूसरे चरण के मतदान के बीच कांग्रेस की लोकप्रियता बढ़ी.

छत्तीसगढ़ चुनाव में सक्रिय राजनीतिक चेहरों की बात करें तो वर्तमान मुख्यमंत्री रमन सिंह, राज्य में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टीएस बाबा, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, पीएम मोदी और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी काफी सक्रिय थे. गूगल ट्रेंड्स पर इनकी लोकप्रियता देखें तो यहां भी पीएम मोदी पहले नंबर पर हैं. दूसरे नंबर पर राहुल गांधी हैं. रमन सिंह और अजीत जोगी तीसरे नंबर पर हैं. इस दौरान नेताओं की लोकप्रियता में कमी-बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है लेकिन कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. पीएम मोदी पहले दिन से आखिरी दिन तक बड़े अंतर के साथ पहले नंबर पर बने रहे.