Home व्यापार Google ने फोन को गंभीर नुकसान पहुंचाने वाले 22 ऐप्स को हटाया,...

Google ने फोन को गंभीर नुकसान पहुंचाने वाले 22 ऐप्स को हटाया, किसी कम्प्यूटर या मोबाइल वायरस की तरह खतरनाक हैं ये एप्स, कहीं आपके फोन में तो नहीं हैं ये एप्स ?

413
0

सिक्योरिटी ऐप्स बनाने वाली साइबर सिक्योरिटी कंपनी Sophos द्वारा एक लिखे गए एक ब्लॉग पोस्ट के बाद गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 22 ऐप्स को डिलीट कर दिया है. ये ऐप्स किसी कम्प्यूटर या मोबाइल वायरस की तरह खतरनाक थे. इनमें एक बैकडोर बनाया गया था जो विज्ञापन के जरिए फ्रॉड करने में मदद करता था.

इनके डिलीट होने से पहले इन 22 को कुल 20 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका था. Sophos ने अपनी जांच में पाया कि ये ऐप्स Andr एंड Clickr-ad नेटवर्क से लिंक्ड थे. सिक्योरिटी कंपनी ने लिखा कि ये एक सुव्यवस्थित मैलेवयर हैं जो यूजर्स और पूरे एंड्रॉयड इकोसिस्टम को गहरा नुकसान पहुंचा सकते हैं. क्योंकि ये ऐप्स फेक क्लिक के जरिए विज्ञापन नेटवर्क का अच्छा खास रेवेन्यू देते हैं.

Sophos ने अपने ब्लॉग में बताया है कि ये ऐप्स फोन की बैटरी को खत्म कर देते हैं और ये डेटा ओवरेज का भी कारण बन सकते हैं क्योंकि ये ऐप्स लगातार चल रहे होते हैं और बैकग्राउंड में सर्वर से कम्यूनिकेट कर रहे होते हैं. इसके अलावा चूंकि डिवाइस पूरी तरह से C2 सर्वर कंट्रोल में आ जाता है ऐसे में सर्वर के इंस्ट्रक्शन पर किसी भी खतरनाक मॉड्यूल को फोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है.

अगर ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए हैं और यूजर्स इंटरनेट से कनेक्टेड हैं तो गूगल सीधे लोगों के फोन से इंस्टॉल किए गए ऐप को डिलीट कर सकता है.

यहां देखें उन 22 ऐप्स की लिस्ट जो आपके फोन में नहीं होने चाहिए-

— Sparkle FlashLight

— Snake Attack

— Math Solver

— ShapeSorter

— Tak A Trip

— Magnifeye

— Join Up

— Zombie Killer

— Space Rocket

— Neon Pong

— Just Flashlight

— Table Soccer

— Cliff Diver

— Box Stack

— Jelly Slice

— AK Blackjack

— Color Tiles

— Animal Match

— Roulette Mania

— HexaFall

— HexaBlocks

— PairZap