Home स्वास्थ्य सुबह उठकर गर्म नींबू पानी पीने के फायदे

सुबह उठकर गर्म नींबू पानी पीने के फायदे

370
0

अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है. पूरे दिन की भाग-दौड़ के लिए शरीर का स्वस्थ और सक्रिय रहना बेहद जरूरी है. तो अब सवाल उठता है कि फिर दिन की शुरुआत किस चीज के साथ करनी चाहिए?

सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद है. अगर गर्म नींबू पानी को सुपर ड्रिंक कहें तो गलत नहीं होगा.

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन की रिपोर्ट के मुताबिक,  31 फीसदी पुरुष और 26 फीसदी महिलाएं हाइपरटेंशन का शिकार होती हैं. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि आपका खान-पान हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है. इस पर नियंत्रण करने के लिए एक सुपरफूड है- नींबू. यह ना केवल ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि रक्त नलिकाओं को मुलायम और लचीला बनाता है.

अधिकतर सेहतमंद लोगों की तंदरुस्ती का राज गर्म नींबू पानी ही होता है. अगर आपको गर्म नींबू पानी पीने के फायदे नहीं पता है तो चलिए हम आपको बताते हैं-

पाचन में मददगार-
हम जो खाना खाते हैं, वो फूड पाइप के जरिए पास होता है. जब हम अच्छी नींद लेकर उठते हैं तो कई अवशेष फूड पाइप में फंसे रह जाते हैं और गर्म नींबू पानी पीने से ये अवशेष बाहर निकल जाते हैं. गर्म पानी पीने से ऑयलीनेस भी कम होता है जो आजकल के खान-पान से ज्यादा हो जाती है.

इम्युनिटी सुधारता है-
नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. खाली पेट नींबू पानी लेने पर पोषक तत्वों का अवशोषण और भी बेहतर ढंग से हो पाता है. इस तरह से शरीर पूरे दिन पौष्टिक तत्वों का अच्छी तरह से अवशोषण कर उनका पूरा फायदा उठा पाता है.

वजन घटाने में मदद-
वजन घटाने की बात आती है तो गर्म नींबू पानी का नाम सबसे पहले लिया जाता है. गर्म नींबू पानी मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है और फैट बर्न होता है जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है. जबकि सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तो बढ़ती है ही, साथ ही शुगर लेवल पर भी असर पड़ता है.

खूबसूरत स्किन-
नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए आवश्यक है. इससे आपकी स्किन हेल्दी होती है. स्किन केयर में हाइड्रेशन भी बहुत अहम है. सुबह गर्म नींबू पानी पीने से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और स्किन में निखार आता है.