Home स्वास्थ्य आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस का हुआ आयोजन,बस्तर को तंबाकू मुक्त बनाने...

आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस का हुआ आयोजन,बस्तर को तंबाकू मुक्त बनाने पर हुई चर्चा और ली गई शपथ

89
0

जगदलपुर।आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला पंचायत के सभागार में समाज कल्याण विभाग और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस वर्ष का थीम, “हमे भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं” है।

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग,यूनिसेफ, पुलिस विभाग, युवोदय सहित कई समाजसेवी संस्थाओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के मनोचिकित्सक श्री साहू ने भारत और छत्तीसगढ़ के तंबाकू सेवन के आंकड़े प्रस्तुत किए। साथ ही।भारत द्वारा तंबाकू नियंत्रण हेतु किये गए प्रयास और कानून संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बस्तर में कई विभाग और जगहें तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग से डीपीएम रानी लक्ष्मी ठाकुर और सीपीएम संजीव दुबे ने तंबाकू के सेवन से होने वाली घातक बीमारियों के बारे में बताया और तंबाकू सेवन के रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी।

समाज कल्याण विभाग की उप संचालक श्रीमती वैशाली मरडवार ने बताया कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही विश्व स्तर पर तंबाकू के उपभोग से बचाने के लिये सभी प्रभावशाली कदम उठाने की वास्तविक जरुरत  है। बस्तर में जिस तरीके से तंबाकू का सेवन बहुतायत मात्रा में होता है उसको लेकर सभी विभागों और स्वयं सेवी संस्थाओं को एकजुट होकर जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है। तंबाकू के सेवन से होने वाली कैंसर जैसी बीमारियों के प्रति लोगों को बताने की आवश्यकता है।

समाजसेवी संगठनों ने एक स्वर में कहा कि स्कूलों में बच्चे को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताने की जरूरत है साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया जा सकता है। मानसिक स्वास्थ्य की दिशा में भी काम करने की आवश्यकता है। क्योंकि मेंटल स्ट्रेस की वजह से भी लोग तंबाकू सिगरेट आदि का सेवन करते हैं। नशे की सामग्री बेचने वाली दुकानों और मेडिकल स्टोर्स को चिन्हित कर कार्रवाई के लिए पुलिस को ज्यादा छापेमारी करने की जरूरत है।साथ ही सभागार में उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों सहित समाजसेवी संस्थाओं ने शपथ ली कि आज के बाद तंबाकू उत्पादों का प्रयोग नहीं करेंगे और न ही अपने परिजनों को करने देंगे।