Home Uncategorized समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है दि बस्तर...

समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है दि बस्तर केयर फाउंडेशन, ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक बांट चुके हैं 70 हजार सैनिटरी पैड

112
0

जगदलपुर। सामाजिक संस्था दि बस्तर केयर फाऊंडेशन ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई काम किये हैं और महिला सम्बन्धित मुद्दों पर विगत कई वर्षों से अपनी आवाज बुलन्द कर रही है। संस्था का मुख्य उद्देश्य महिलाओं से संबंधित मुद्दों को प्रमुखता से उठाने के साथ ही पीड़ित महिलाओं को मानसिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से भी सशक्त करना है।

संस्था पीड़िताओं को पुलिस सहायता और कानूनी सहायता उपलब्ध करवाती है। दी बस्तर केयर फाउंडेशन द्वारा स्कूलों और कॉलेजों में आत्महत्या, कारण और निराकरण,गुड टच और बेड टच तथा छात्राओं के बेहतर भविष्य के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते है।

अब तक बांट चुके हैं 70 हजार सैनिटरी पैड
बस्तर के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं माहवारी के दौरान गंदे कपड़े, पत्तों आदि का इस्तेमाल करती हैं। जिसकी वजह से वे संक्रमण और गंभीर बीमारियों का शिकार हो रही हैं. स्कूली बच्चियां माहवारी शुरू होते ही शर्म के कारण स्कूल छोड़ देती हैं। दी बस्तर केयर फाउंडेशन संस्था बस्तर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और बालिकाओं को मासिकधर्म के दौरान स्वच्छता रखने जागरूक कर रही है और उन्हें निःशुल्क सैनिटरी नैपकिन बांट रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में मासिक धर्म शुरू होने पर बालिकाओं द्वारा शर्म के कारण स्कूल छोड़ दिया जाता है संस्था उन स्कूली बालिकाओं को फिर से स्कूल जाने प्रेरित कर रही है। संस्था बस्तर के ग्रामीण क्षेत्रों और हाट बाजारों में अब तक 70 हजार सैनिटरी पैड बांट चुकी है।