Home स्वास्थ्य यूके से लौटे लोगों में से 114 लोग संक्रमित, 6 लोगों में...

यूके से लौटे लोगों में से 114 लोग संक्रमित, 6 लोगों में ‘ब्रिटेन’ वाला कोरोना स्ट्रेन मिला, ब्रिटेन से करीब 33 हजार यात्री भारत पहुंचे

407
0


नई दिल्ली: आने वाले दिनों में देश की चिंता और बढ़ सकती है. विदेश से लौटे 6 यात्रियों में ब्रिटेन वाला कोरोना स्ट्रेन मिला है. यूके से लौटे लोगों में से 114 कोरोना संक्रमित मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस अडवांस जांच में पता चला कि इन 114 संक्रमितों में से 6 लोगों में ‘ब्रिटेन’ वाला कोरोना स्ट्रेन मिला है.

मंत्रालय ने कहा कि जिन 6 यात्रियों में ‘ब्रिटेन’ वाला कोरोना स्ट्रेन मिला है. उन्हें अलग-अलग राज्यों में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है. उन यात्रियों के निकट संपर्क में आए लोगों को तलाशकर क्वारंटीन किया जा रहा है. इसके साथ ही उनके साथ यात्रा कर चुके सहयात्रियों, परिवार के लोगों और अन्य परिचितों को भी तलाशा जा रहा है. इन यात्रियों में मिले कोरोना के नए Genome की लगातार जांच चल रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि ‘ब्रिटेन’ वाले खतरनाक कोरोना स्ट्रेन को रोकने के लिए सरकार ने कई स्तरों पर काम शुरू कर दिया है. इसके तहत वहां से फ्लाइटों के आने-जाने पर 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रोक लगा दी गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन के विभिन्न शहरों के करीब 33 हजार यात्री भारत पहुंचे. इन सभी यात्रियों को ट्रेक करके उनके RT-PCR टेस्ट किए गए. उनमें से 114 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई. इन सभी के सैंपल को अडवांस जांच के लिए देश में बनी INSACOG की 10 लैब में भेजा गया. ये लैब कोलकाता. भुबनेश्वर, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरू और दिल्ली में बनी हुई हैं.