Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें महारानी अस्पताल में पिछले तीन माह में 2450 मरीजों को मिली डिजीटल...

महारानी अस्पताल में पिछले तीन माह में 2450 मरीजों को मिली डिजीटल एक्स-रे की सुविधा,पैथालाॅजी लैब में चार माह में 32 हजार मरीजों की जांच

161
0

जगदलपुर। संभागीय मुख्यालय में स्थित महारानी अस्पताल मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों के उपचार के माध्यम से राहत पहुंचा रहा है। इस अस्पताल में सिर्फ स्थानीय मरीज ही नहीं बल्कि दूसरे जिलों और पड़ोसी प्रदेश ओड़ीसा के मरीज भी चिकित्सकीय लाभ प्राप्त करते हैं। इस अस्पताल में मरीजों द्वारा लिए जा रहे स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए यहां लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि की जा रही है।

महारानी अस्पताल के सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि यहां स्थापित डिजीटल एक्स-रे और कम्प्यूटेड रेडियोलाॅजी की सुविधा उपलब्ध है, जिससे पिछले तीन माह में 2450 मरीजों की जांच की गई है। इसके साथ ही यहां 850 मरीजों को सोनोग्राफी की सुविधा भी प्रदान की गई है। यहां स्थापित पैथालाॅजी लैब में पिछले चार माह में 32 हजार जांच किए गए और 680 यूनिट रक्तदान किया गया।

पैथालाजी लैब के लिए जिला प्रशासन द्वारा 50 लाख रुपए के उपकरण उपलब्ध कराए गए, जिससे ये टेस्ट निःशुल्क या रियायती दरों पर किया गया। इससे मरीजों को काफी राहत पहुंची है तथा आगे भी इसी प्रकार निःशुल्क अथवा रियायती दरों पर यह सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। पैथालोजी लैब में की जा रही 47 जांच में वर्तमान में 35 प्रकार के जांच की सुविधा उपलब्ध हो रही है और अन्य 12 प्रकार के जांच की व्यवस्था भी शीघ्र प्रारंभ की जा रही है।