Home खेल ICC Women’s T20 World Cup: श्रीलंका पर टीम इंडिया की धमाकेदार जीत,...

ICC Women’s T20 World Cup: श्रीलंका पर टीम इंडिया की धमाकेदार जीत, सेमीफाइनल में पहुँचने की उम्मीदें बढ़ीं

3
0

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने ICC महिला T20 विश्व कप में धमाकेदार वापसी कर ली है। ग्रुप ए में शामिल टीम इंडिया ने अपने तीसरे मैच में श्रीलंका को 82 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की यह लगातार दूसरी जीत है। इसके साथ ही भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण भी अब कुछ हद तक आसान हो गया है। हालांकि, अंतिम चार में जगह बनाने के लिए टीम इंडिया को अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हर हाल में हराना होगा।

टीम इंडिया की सेमीफाइनल की राह
टूर्नामेंट के पहले मैच में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार मिली थी। इस हार के कारण टीम इंडिया रन रेट भी काफी कम हो गया था। भारतीय टीम का दूसरा मैच पाकिस्तान के साथ। इस मैच में टीम इंडिया ने जीत तो हासिल की, लेकिन रन रेट में सुधार नहीं हो पाया है। हालांकि, श्रीलंका के खिलाफ मिली बड़े अंतर से जीत के बाद अब वह पॉइंट्स टेबल में +0.576 रन रेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है। ऐसे में आइए समझते हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए क्या है टीम इंडिया के लिए समीकरण। टीम इंडिया के तीन मैचों में चार अंक हो गए हैं। भारतीय टीम को अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। ऑस्ट्रेलिया अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया की चुनौती आसान नहीं होगी। सेमीफाइनल में अगर भारतीय टीम को पहुंचना है तो उसे हर हाल में ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा, जिससे की दो महत्वपूर्ण अंक हासिल हो।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच पर टिकी भारतीय टीम की उम्मीदें
ऐसे में अब बात ये आ जाती है कि अगर भारतीय टीम मैच नहीं जीत पाती है तो क्या टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी। यहां पर एक समीकरण यह बन रहा है कि अगर टीम इंडिया अपना अंतिम मैच नहीं जीत पाती है तो ऐसी स्थिति में उसे दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर होना पड़ेगा। खास तौर से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच पर।

श्रीलंकाई टीम की लगातार हार ने रेस से बाहर किया
भारत और श्रीलंका को छोड़कर ग्रुप ए में सभी टीमों को भी दो-दो मैच खेलने हैं। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के अभी दो मैच बचे हुए हैं। ऐसी स्थिति में भारत चाहेगा कि वह ये दोनों टीमें अब एक भी मैच नहीं जीते। अगर ऐसा होता है तो बेहतर रन रेट के साथ चार अंक लेकर भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में पहुंचना पक्का हो जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया चाहेगी कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम अब अपना एक भी मैच नहीं जीत पाए। वहीं श्रीलंकाई टीम लगातार तीन मैच हारकर रेस से बहार है।