Home शिक्षा 68.500 शिक्षकों की नई भर्ती के लिए पंजीकरण 11 दिसंबर से शुरू...

68.500 शिक्षकों की नई भर्ती के लिए पंजीकरण 11 दिसंबर से शुरू होगा, पैटर्न भी बदला

292
0

प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग में 68,500 सहायक अध्यापकों के नए रिक्त पदों पर भर्ती का कार्यक्रम जारी कर दिया।

शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 11 दिसंबर से शुरू होगा और परीक्षा छह जनवरी को होगी।

इसके पहले प्रश्न पत्र लीक होने के कारण निरस्त की गई बीटीसी परीक्षा 1 से 3 नवंबर तक और 4 नवंबर को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)-2018 अब 18 नवंबर को होगी।

अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा प्रभात कुमार ने यह एलान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 68,500 शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती और टीईटी व रद्द बीटीसी परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा के बाद मुख्य सचिव डा. अनूप चंद्र पांडेय की मौजूदगी में एनेक्सी मीडिया सेंटर में किया।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री चाहते हैं कि सभी योग्य अभ्यर्थियों को शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती का अवसर मिले। इसके लिए उन्होंने शिक्षक भर्ती रजिस्ट्रेशन शुरू कराने से पहले टीईटी व रद्द की गई बीटीसी परीक्षा को नए सिरे से संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं।

प्रभात ने बताया कि पूर्व घोषित टीईटी परीक्षा 4 नवंबर की जगह अब 18 नवंबर को होगी। इसके अलावा पिछले दिनों बीटीसी की रद की गई परीक्षाएं 1से 3 नवंबर तक कराई जाएंगी। दोनों ही परीक्षाओं के रिजल्ट 10 दिसंबर तक जारी कर दिए जाएंगे।

बताते चलें बीटीसी की परीक्षा 8 से 10 अक्तूबर तक प्रस्तावित थी, पेपर लीक होने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बीटीसी व टीईटी के रिजल्ट आने के बाद 68,500 शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए 11 से 25 दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। छह जनवरी को शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा कराई जाएगी।