Home क्राइम शहर में संदेहास्पद हत्या की गुत्थी बस्तर पुलिस ने सुलझाई,दो आरोपी गिरफ्तार,...

शहर में संदेहास्पद हत्या की गुत्थी बस्तर पुलिस ने सुलझाई,दो आरोपी गिरफ्तार, एक फरार 

296
0

जगदलपुर।बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। इसी तारतम्य में दिनांक 24 दिसंबर 2022 को कुम्हारपारा घर अंदर मिले, संदेहास्पद शव एवं वारदात की गुत्थी को सुलझाने में बस्तर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। 23 दिसंबर को प्रार्थी अरूण कुमार खत्री निवासी सनसिटी लालबाग जगदलपुर ने थाना आकर बताया कि अपने भाई घेवरचंद खत्री का दिनांक 20.12.2022 से घर पर ताला लगा होना व फोन बंद होने से कोई संपर्क न होने की सूचना थाने पर मिलने से गुमशुदगी का रिपोर्ट किया गया था। दिनांक 24.12.2022 को गुम इंसान जाॅच के दौरान प्रार्थी अरूण खत्री के साथ गुमशुदा व्यक्ति के घर जाकर ताला तोड़कर अंदर जाकर देखने पर कुम्हारपारा स्थित बंद मकान में संदेहास्पद स्थिति में एक व्यक्ति का शव मिला था। जिसकी पहचान घेवरचंद खत्री उम्र 64 साल निवासी कुम्हारपारा जगदलपुर के रूप में हुई।

उक्त मामले में मर्ग जाॅच व घटनास्थल निरीक्षण एवं परिस्थतिजन्य साक्ष्यों के आधार पर मृतक घेवरचंद खत्री का हत्या होना पाये जाने से मामले में अज्ञात आरोपी के विरूद्ध अप0क्र0 451/2022 धारा 302 (भादवि0) का अपराध दर्ज कर, अनुसंधान में लिया गया था।

अनुसंधानः-
प्रकरण में उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा, अति. पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता पाॅल के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार एवं उप पुलिस अधीक्षक सायबर सेल गीतिका साहू व नासिर बाठी के पर्यवेक्षण में टीम गठित कर, मामले को अनुसंधान किया जा रहा था। पूर्व में मिशन सिक्योर सिटी अंतर्गत लगाये गये सीसीटीव्ही कैमरे से प्राप्त फुटेज, घटनास्थल पर मिले साक्ष्य, तकनीकी साक्ष्य एवं परिस्थिति जन्य साक्ष्यों के अनुरूप आरोपी की पतासाजी की जा रही थी। दौरान अनुसंधान के सुचना प्राप्त हुआ कि एक संदेही महिला मृतक के घर से बाहर जाती देखी गई है। सूचना पर थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक एमन साहू,तारीक हरीश,जितेन्द्र कोसले के नेतृत्व में टीम गठित कर, आरोपिया की गिरफ्तारी के लिये कांकेर रायपुर की ओर टीम रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा रायपुर में मामले से संबंधित एक संदिग्ध महिला की पहचान कर, घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिससे पुछताछ करने पर उसने अपना नाम साधना मंडल निवासी अन्नपुर्णापारा कांकेर का होना बतायी। जिससे विस्तृत पुछताछ करने पर उसने घटना दिनांक 20,21 दिसंबर 2022 को रात्रि में जमाल मिल के पीछे श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड कुम्हारपारा में स्थित मृतक घेवरचंद खत्री के घर में अपने साथी सुहेल उर्फ शाहरूख, गोलू जो कांकेर निवासी है, के साथ मिलकर गला दबा कर हत्या करना स्वीकार करने पर साधना मंडल व सुहेल उर्फ शाहरूख खान की गिरफ्तारी कर, न्यायिक रिमांड पर न्यायालय भेजा जा रहा है। मामले में एक आरोपी की गिरफ्तारी शेष है।

तरीका वारदातः-

प्रकरण के मुख्य आरोपिया साधना मंडल के द्वारा बताया गया कि मृतक घेवरचंद खत्री के साथ संपर्क होने से उसका लगातार मृतक के घर में आना-जाना था। जो विगत 06 माह से मृतक घेवरचंद खत्री के संपर्क थी। बीच-बीच में मृतक से मिलने एक दो दिन के लिये कांकेर से जगदलपुर आते रहती थी कुछ दिनो से पैसा कम मिलने की बात को लेकर मृतक से लड़ाई झगड़ा हो जाता था। ये जब लड़ाई करके कांकेर चली जाती थी तो इसे बार-बार फोन करता था और वापस आने को कहता था। कुछ समय से इसे घर चलाने के लिये पैसे की आवश्यकता थी। एक दिन कांकेर निवासी सुहेल उर्फ शाहरूख खान से इसकी मुलाकात हुई सुहेल अच्छी तरह से जानता था कि साधना घेवरचंद खत्री के यहाॅ आना-जाना करती है। जो ठीक ठाक व पैसे वाला आदमी है, सुहेल इसे रोज उसके पैसे को लेने के लिये कहता था। घटना के दिन दिनांक 20.12.2022 को सुहेल के कहे अनुसार ये, सुहेल व गोलू तीनो एक किराये की स्कोडा कार में जगदलपुर आये। ये शाम को मृतक घेवरचंद खत्री के घर चली गई तथा सुहेल व गोलू स्कोडा कार में जगदलपुर शहर में घुमने लगे। देर रात को मृतक के शराब पीकर सो जाने के बाद ये घर में लगे सीसीटीव्ही कैमरा को बंद करके समय का इंतजार कर रही थी। देर रात्री फोन से बात होने के बाद सुहेल उर्फ शाहरूख दरवाजा खोलने बोला तब साधना मंडल घर का दरवाजा खोली जिसके बाद सुहेल व गोलू घर अंदर आये और उसके बाद योजना के अनुसार घेवरचंद खत्री की तीनों मिलकर गला एवं मुंह दबाकर तथा पैर बांधकर हत्या कर दिये जिसके बाद घर में लगा लाॅकर को तोड़ने लगे और लाॅकर नहीं टुटने पर दिवाल से निकालकर साथ ले गये। जाते समय घर का दरवाजा में बाहर से ताला लगाकर चले। जाते समय जंगल में रूककर लाॅकर को तोडकर, लाॅकर में रखे 10,000/-रूपये व चांदी के सिक्के व पायल को आपस में बाट लिये। दिनांक 21.12.2022 को मैं बचने के हिसाब से बस में बैठकर रायपुर चली गई तथा गोल और सुहेल कांकेर में ही रूक गये।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-

निरीक्षक- एमन साहू, धनंजय सिन्हा, तारिक हरीश, जितेन्द्र कोसले
उप.निरी.- प्रमोद ठाकुर, अमित सिदार,रनेश सेठिया
सहा.उप.निरी- सुधराम नेताम
प्र.आर. – अनंतराम बघेल,मौसम गुप्ता,
आरक्षक- भुपेन्द्र नेताम, रवि सरदार, प्रकाश नायक, युवराज सिंह ठाकुर, पितवास आचार्य, तोमिन कुंजाम, सोनु गौतम, हिमांशु यादव, दीपक कुमार।