Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें सैल्यूट बस्तरिया बैक बेंचर्स, लॉकडाउन में असहाय लोगों का पेट भरने के...

सैल्यूट बस्तरिया बैक बेंचर्स, लॉकडाउन में असहाय लोगों का पेट भरने के संकल्प के साथ आगे आए शहर के युवा, रोज 3 सौ से ज्यादा लोगों को देते हैं खाने के पैकेट

388
0

बढ़ते कोरोना के कारण बस्तर (बस्तर) जिले में भी सप्ताह भर के लिए लॉकडाउन (बस्तर में तालाबंदी) कर दिया गया है। जिस तेजी से मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, ऐसे में लॉकडाउन की अवधि और भी बढ़ाए जाने की संभावना जताई जा रही है। लॉकडाउन के चलते एक बार फिर दिहाड़ी मजदूरों के सामने दो वक्त की रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में गरीब, असहाय लोगों की मदद के लिए जगदलपुर (जगदलपुर) के युवा आगे आए हैं। बस्तरिया बैक बान्ड्स (बस्तरिया बैक बेंचर्स) नाम की संस्था के सदस्य दोनों के भोजन के पहुंचाने का काम कर रहे हैं। इसलिए इस लॉकडाउन के कारण से भूखा ना रह पाए।

बस्तरिया बैक बेंचर्स नामक संस्था के युवाओं ने लॉकडाउन के पहले दिन से ही शहर में घूमते-घूमते जरूरतमंद को भोजन पहुंचा रहे हैं। संस्था के सदस्य परमेश्वर नायर ने बताया कि बस्तरिया बैक बंडों शहर के युवाओं का एक समूह है, जिसमें 12 से 15 युवा शामिल हैं। समय-समय पर संस्था के सदस्य सामाजिक दायित्व निभाते हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन होटल से लेकर सभी दुकानें बंद हैं। दिहाड़ी मजदूर, गरीबों, असहाय लोगों को दो देर के भोजन के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सभी युवाओं ने ऐसे लोगों को पेट भरने के लिए निर्णय लिया। बिना शासन-प्रशासन की मदद के संस्थान के लोग दोनों समय स्वादिष्ट और अच्छा भोजन करने वाले लोगों तक पहुंच रहे हैं।

संस्था के सदस्यों ने बताया कि लॉकडाउन के शुरुआत में खाने के 70 पैकेट तैयार किए थे. लेकिन वो भी कम पड़ गए. अब प्रतिदिन 300 से ज्यादा खाने के पैकेट तैयार किए जा रहे हैं. भरपेट भोजन कराया जा रहा है. संस्था की महिला सदस्य भोजन तैयार कर रही हैं. भोजन में दिन चावल, दाल अलग-अलग प्रकार की सब्जियां होती हैं. इसे पैकिंग करने के बाद शहरभर में वितरित किया जाता है.

हर तरफ हो रही युवाओं की तारीफ
भोजन करने वाले इन युवाओं को अन्नदूत से कम नहीं मानते, उनका कहना है कि लॉकडाउन की वजह से उनके कामकाज बंद हो गए हैं. ऐसे में दो वक्त के खाने की चिंता सताने लगी थी. लेकिन पिछले 3 दिनों से उन्हें दिन-रात भरपेट भोजन मिल रहा है. जिससे उन्हें काफी राहत मिल रही हैं. इन लोगों ने युवाओं का दिल से धन्यवाद किया है. लोगों तक भोजन पहुंचाने के काम में लगे बस्तरिया बैक बेंचर्स के सदस्यों की हर तरफ तारीफ हो रही है.