Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें बस्तर की संस्कृति को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने सीएम के सपने...

बस्तर की संस्कृति को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने सीएम के सपने को साकार किया युवा कलेक्टर रजत बंसल ने,चित्रकोट महोत्सव में बस्तर के पारंपरिक परिधानों पर आधारित फैशन शो करवाया आयोजित,बस्तर में निर्मित कपड़ों और ज्वेलरी को पहन थर्ड जेंडर ने भी किया रैंप वॉक

1188
0

जगदलपुर। बस्तर जिले के ऐतिहासिक जलप्रपात के समीप 9 मार्च से 11 मार्च तक आयोजित तीन दिवसीय चित्रकोट महोत्सव का शुभारंभ उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने किया। चित्रकोट महोत्सव के प्रथम दिन लोक नर्तक दलों की सांस्कृतिक प्रस्तुतिओं के अलावा फैशन शो आकर्षण का केंद्र रहा। महोत्सव में बस्तर के पारंपरिक परिधान और आभूषण पर आधारित फैशन शो में बड़ी संख्या में प्रतिभागी शामिल हुए। हमेशा कुछ नया प्रयोग करने वाले बस्तर के युवा कलेक्टर रजत बंसल ने मुख्यमंत्री के बस्तर की संस्कृति को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के सपने को साकार करने इस फैशन शो को आयोजित किया। कलेक्टर श्री बंसल की इस पहल से निःसंदेह बस्तर के पारंपरिक परिधान को वैश्विक पहचान मिलेगी।

इस फैशन शो की डिज़ाइनर परिधि साहू ने बताया कि बस्तर के स्थानीय युवक एवं युवतियों ने इसमें भाग लिया। बस्तर के पारंपरिक परिधान में कोसा साड़ी, पाटा साड़ी और कॉटन के कपड़ों का इस्तेमाल किया गया। फैशन शो के लिए ओकर स्टूडियो और ट्राइबल टोकनी ने बस्तर में निर्मित बेल मेटल एवं बांस से बने आभूषण उपलब्ध करवाए हैं। फैशन शो की कोरियोग्राफर पूर्वी वैष्णव थीं। बस्तर की पारम्परिक वेशभूषा में प्रतिभागियों ने रैंप वॉक किया। वहां उपस्थित दर्शकों ने फैशन शो को खूब सराहा।

उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने बस्तरिया परिधानों पर फैशन शो आयोजित करने पर जिला प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि बस्तर में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, आवश्कता है बस उचित मंच देने की। यह कार्य बस्तर जिला प्रशासन ने भलीभांति किया है। उन्होंने कहा कि रैम्प पर आत्मविश्वास के साथ कैटवाॅक करते बच्चों और युवाओं को प्रदर्शन करते देखकर दोहरी खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि बस्तर के इन सुंदर परिधानों और आभूषणों के प्रति लोगों का आकर्षण भी निश्चित तौर पर बढ़ेगा। मंत्री ने कहा कि बस्तर की संस्कृति के साथ साथ सभ्यता के प्रचार-प्रसार में यह कदम सहायक सिद्ध होगा।

इस फैशन शो की सबसे बड़ी खासियत रही कि इसमें थर्ड जेंडर ने भी भाग लिया। थर्ड जेंडर समुदाय की अध्यक्ष रिया सिंह परिहार ने बताया कि इस फैशन शो में हम तीन प्रतिभागियों ने रैंप वॉक किया। हम दुनिया को बताना चाहते हैं कि हम भी हर सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा लेकर आगे आना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि हमें भी बराबर का सम्मान मिले। निस्संदेह इस तरह के आयोजन में हमारी भागीदारी से हम भी मुख्यधारा में शामिल हो पाएंगे।

फैशन शो की जब हम सामान्यतः बात करते हैं तो मेट्रो सिटी में बड़े-बड़े डिज़ाइनर के कपड़े व सामग्री के प्रदर्शन की बात करते हैं। इस बार चित्रकोट महोत्सव में माननीय मुख्यमंत्री जी का निर्देश था कि बस्तर की संस्कृति की झलक पूरी दुनिया को दिखाई जाए। इस उद्देश्य से साथ ही इस उद्देश्य से भी कि बस्तर के जो परम्परागत आभूषण होते हैं उनकी जो वेशभूषा होती है उसमें जरूरी है कि हमारे आदिवासी जब दुनिया को फेस करें तो गौरवान्वित महसूस करें। इस मंशा से हमने इस बार फैशन शो करवाया।मुझे खुशी है कि इसमें हर वर्ग और हर उम्र के बालक-बालिकाओं ने भाग लिया। मुख्य अतिथि कवासी लखमा जी से भी अच्छा रिस्पांस मिला। फैशन शो के सफल आयोजन के लिए सभी को बधाई ।

कलेक्टर बस्तर
रजत बंसल