Home स्वास्थ्य आंवले के जूस में बस रोजाना मिलाकर पीएं ये एक आयुर्वेदिक चीज,...

आंवले के जूस में बस रोजाना मिलाकर पीएं ये एक आयुर्वेदिक चीज, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा यूरिक एसिड

168
0

बढ़ा यूरिक एसिड रह रहकर परेशान करता है। अगर ठीक समय पर इसकी शरीर में अधिकता कंट्रोल नहीं की गई तो ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों के अलावा कुछ देसी घरेलू नुस्खे भी असरदार हैं। आज हम आपको बताएंगे आंवला कैसे यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल करने का तरीका और किस समय पर इसका सेवन करना चाहिए ये भी बताएंगे।

आंवले का जूस बढ़े यूरिक एसिड को करेगा नियंत्रित

आंवले में एंटी आॅक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। यही तत्व यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने का काम भी करता है।

इस तरह से करें आंवले का इस्तेमाल

आंवला यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में रामबाण का काम करता है। बस इसका सेवन सही तरीके से करना चाहिए। आंवले के रस में एलोवेरा का जूस मिलाकर पीएं। आधा कप आंवले के रस में एक चम्मच एलोवेरा जूस दोपहर के खाने से 10 मिनट पहले और रात के खाने से 10 मिनट पहले पी लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे यूरिक एसिड अपने आप नियंत्रित होने लगेगा।

आंवले के अन्य फायदे

डायबिटीज में भी असरदार
आंवला डायबिटीज मरीजों के लिए असरदार होता है। आंवले का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। इसके साथ ही इस समस्या में आंवले का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि लिवर के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद होता है। अगर आप लिवर को एक दम स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आंवले का जरूर सेवन करें।

बालों के लिए है बेस्ट

आंवला ना केवल डायबिटीज और लिवर के लिए लाभदायक है बल्कि ये बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। बहुत से लोग आंवलें की गुठलियों को सुखाकर और उसे भिगोकर उसका पानी सिर पर लगाकर मसाज करते हैं। इससे ना केवल वालों की ग्रोथ होती है बल्कि सफेद बाल भी कम होते हैं।

अस्थमा मरीज भी जरूर करें सेवन

आंवला अस्थमा मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है। आंवला खाने से सांस संबंधित समस्या में आराम मिलता है। इसलिए अस्थमा के मरीज हो सके तो जरूर आंवला का सेवन करें।

कोलेस्ट्रॉल करेगा कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल बढ़े होने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आंवले को जरूर खाएं। इसके साथ ही ये दिल से संबंधित मरीजों के लिए भी लाभदायक होगा।