Home राजनीति इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण कुछ नहीं कि महिला ही दारू की पेटी और...

इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण कुछ नहीं कि महिला ही दारू की पेटी और पैसे बांट रही है,क्या एयरकंडिशनर में रहने वाली महिला वार्ड की समस्याओं पर फोकस कर पायेगी? जो खुद का घर नहीं संभाल पा रही वह वार्ड क्या संभालेगी।

1254
0

जगदलपुर। नगरीय निकाय चुनाव के चलते जगदलपुर का सुभाष वार्ड राजनीति का अखाड़ा बना हुआ है। यहां से भाजपा प्रत्याशी दीप्ति पांडे, कांग्रेसी प्रत्याशी जगजीत कौर, आम आदमी पार्टी की तरुणा बेदरकर और दो निर्दलीय प्रत्याशी भी खड़ी हुई हैं। भाजपा से दीप्ति पांडे महापौर पद की प्रबल दावेदार है और वहीं से भाजपा में काफी लंबे समय से सक्रिय लेकिन अब बागी नेत्री अनीता श्रीवास्तव भी मैदान में है। मजेदार बात यह है कि यहीं से दीप्ति पांडे की देवरानी प्रियतमा पांडे भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप के चुनावी मैदान में है। इस महिला सीट के बारे में वार्ड की महिलाओं और प्रत्याशियों ने क्या कहा आइये जानें-

वार्ड वासी नेहा का कहना है कि हमारे वार्ड में महिला सीट है पुरुषों को तरह-तरह के प्रलोभन दिए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि आपके घर में जितने मेंबर है हम उतने पैसे बाटेंगे । साथ ही शराब की बोतलें और दारू की पेटियां भी बांटी जा रही है। नेहा का यह कहना है कि पुरुषों के लिए शराब है तो महिला वोटर्स के लिए क्या पैकेज है। क्या आप हमें पैसे और शराब देकर हमारे वोट खरीदने का प्रयास कर रहे हो । हमारा वोट खरीदने की बजाय आप हमारी समस्याएं खरीद लो। यदि आप हमारी समस्याएं खरीद लोगे तो निश्चित तौर पर वार्ड वासी बड़ी खुशी के साथ आप को वोट देंगे। इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण कुछ नहीं हो सकता कि महिला खुद ही शराब और पैसे बांट रही हैं। हालांकि नेहा ने सीधे तौर पर किसी पर आरोप नहीं लगाया लेकिन इशारों इशारों में बहुत कुछ कह गई।

वही आम आदमी पार्टी की नेत्री तरुणा बेडरकर का कहना है कि स्वच्छ छवि की शिक्षित और दमदार महिला को ही पार्षद चुनें ताकि उनमें से कोई एक महिला महापौर के गरिमामय पद की शोभा को और बढ़ा सकें। और सिर्फ महिला महापौर चुनें महापौर पति नहीं। यदि महिला महापौर चुनकर आती है तो शहर के विकास को एक नया आयाम देगी लेकिन यदि महापौर का पति काम करेगा तो सिर्फ अपने लिए ही ठेकेदारी करेगा शहर के विकास के लिए कोई भी काम नहीं करेगा। वैसे भी महिला महापौर की जगह उसका पति काम करेगा तो उस सीट का होना नहीं होना कोई मायने नहीं रखता।

वहीं अनीता श्रीवास्तव ने दीप्ति पांडे पर निशाना साधते हुए कहा कि दीप्ति पांडे इंदिरा वार्ड की रहने वाली हैं और जोड़ तोड़ की राजनीति कर सिर्फ महापौर बनने हमारे वार्ड में आईं है। वार्डवासी उसी महिला को ही पार्षद चुनें जो वार्ड के कामों को सुचारू तरीके से करवा सके। हाई प्रोफाइल और एयर कंडीशन में रहने वाली महिलाएं क्या नाली साफ सफाई का काम करवा पाएंगी या वार्ड की व्यवस्था की तरफ ध्यान दें पाएंगी।

कांग्रेस प्रत्याशी जगजीत कौर ने कहा कि हम जमीनी रूप से कार्य करने वाले लोग हैं इसलिए वार्डवासियों के कहने पर ही हम मैदान में उतरे हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य वार्ड की समस्याओं पर फोकस करना है साथ ही वार्डवासियों को जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाना है।

वार्ड वासियों ने दबी जुबान में कहा कि दीप्ति पांडे की खुद की देवरानी प्रियतमा पांडे निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में खड़ी हुई है। जो महिला अपना खुद का घर ही संभाल नहीं पा रही है वह वार्ड को क्या संभालेगी। पहले घर की समस्याएं सुलझा लें बाद में हम वार्डवासियों की समस्याओं को सुलझाएं।

इस संबंध में भाजपा की पार्षद प्रत्याशी दीप्ति पांडे का कहना है कि प्रियतमा पांडे न ही हमारे परिवार की सदस्य है और न ही मेरी देवरानी है। वो जानबूझकर खुद को मेरी देवरानी बता रही है।