Home स्वास्थ्य राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को,एक से 19 साल के 3...

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को,एक से 19 साल के 3 लाख 64 हजार से अधिक बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि नाशक दवा

869
0

जगदलपुर। कृमि से मुक्ति के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 8 अगस्त को जिले के 1 से 19 साल तक के बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाई जाएगी। बच्चों के बेहतर सहेत, पोषण, स्कूल में बच्चों की उपस्थिति में बढ़ोत्तरी और बेहतर जीवन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 08 अगस्त 2019 को ’’राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस’’ के तहत सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में 1 से 19 वर्ष के बच्चों को कृमि की दवा एलबेंडाजोल खिलाई जाएगी। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. देवेन्द्र नाग ने बताया कि कि कृमि संक्रमण से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे भविष्य में उनकी कार्यक्षमता में कमी आती है। इसे देखते हुए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त 2019 को स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि नियंत्रण की दवाई खिलाई जाएगी। बस्तर जिले के आंगनबाड़ियों और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों सहित शाला त्यागी 3 लाख 64 हजार 676 बच्चों को कृमि की दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

यह दवा स्कूली बच्चे, आंगनबाड़ी में पंजीकृत बच्चे, शाला त्यागी बच्चों को जिले के विभिन्न ब्लाॅकों में संचालित शासकीय, अशासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं केन्द्रीय विद्यालय नवोदय विद्यालय, मदरसा, निजी स्कूलों, पाॅलिटेक्निक कालेजों, आईटीआई में सभी नामांकित बच्चों को टीचर द्वारा दवाई खिलाई जाएगी। स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों में दवाई खिलाई जाएगी। इस कार्य में मितानिन सहयोग करेंगे। जो बच्चे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर किसी कारण से दवा नहीं खा पाते हैं उन्हें माप अप दिवस 16 अगस्त 2019 को दवाई खिलाई जाएगी।