Home खेल Women’s T20 World Cup 2024: AUS से मिली हर से टीम IND...

Women’s T20 World Cup 2024: AUS से मिली हर से टीम IND की सेमीफाइनल की उम्मीदें टूटी

3
0

Women's T20 World Cup 2024 में टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं. लीग स्टेज के अपने आखिरी करो या मरो के मैच में टीम इंडिया को मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जीत की जरूरत थी. लेकिन वो इसमें नाकाम रही. शारजाह में खेले गए इस मुकाबले में कप्तान हरमनप्रीत कौर (54 नाबाद) की जुझारू पारी के बावजूद टीम इंडिया को 9 रन से हार का सामना करना पड़ा. इस हार ने टीम इंडिया की उम्मीदों को लगभग खत्म कर दिया. अब टीम इंडिया की सारी उम्मीदें पड़ोसी देश पाकिस्तान पर टिक गई हैं, जिसे आखिरी मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ना है. अगर पाकिस्तान यहां उलटफेर कर पाकिस्तान को हराती है तो टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

आशा शोभना की चोट से टीम कमजोर हुई
ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में अपनी स्टार कप्तान एलिसा हीली के बिना उतरी थी, जो भारत के लिए अच्छी खबर थी लेकिन टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन के बाद अपनी लेग स्पिनर आशा शोभना को चोट के कारण गंवा दिया, जो बुरी खबर साबित हुई. हालांकि आशा की जगह टीम में आई राधा यादव ने फील्डिंग और बॉलिंग से निराश नहीं किया. उन्होंने तीसरे ओवर में ही रेणुका सिंह की गेंद पर ओपनर बेथ मूनी का शानदार कैच लपक लिया. अगली ही गेंद पर रेणुका ने दूसरा विकेट भी गिरा दिया.

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 151 रन
यहां पर भारत के पास दबाव बनाने का मौका था लेकिन ग्रेस हैरिस (40) और कप्तान ताहलिया मैक्ग्रा (32) के बीच 62 रन की साझेदारी हो गई, जिसने ऑस्ट्रेलिया की वापसी कराई.टीम इंडिया ने इन दोनों के विकेट हासिल किए लेकिन फिर दिग्गज ऑलराउंडर एलिस पैरी (32) आफत बन गईं और उन्होंने रनों की रफ्तार बढ़ाते हुए टीम को 130 रन के पार पहुंचा दिया. आखिर में एनाबेल सदरलैंड (10) और फीबी लिचफील्ड (15) ने छोटी लेकिन तेज पारियां खेलकर टीम को 151 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. टीम इंडिया के लिए रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा ने 2-2 विकेट झटके.

टीम इंडिया की शुरुआत लड़खड़ाई
टीम इंडिया के लिए शेफाली वर्मा (20) ने आते ही कुछ बेहतरीन शॉट लगाए लेकिन इसी तेजी की कोशिश में एक बड़ा शॉट सही से लगा नहीं और चौथे ओवर में ही वो आउट हो गईं. वहीं स्मृति मंधाना (6) का इस वर्ल्ड कप में खराब दौर जारी रहा और एक बार फिर वो सस्ते में आउट हो गईं. पिछले कई मैच में टीम इंडिया को बचाने वाली जेमिमा रॉड्रिग्ज (16) भी इस बार कुछ खास नहीं कर सकीं और इस तरह 7 ओवर में सिर्फ 47 रन तक भारत के 3 विकेट गिर गए थे. ऐसे वक्त में कप्तान हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा ने पारी को संभाला.

धीमी साझेदारी के बावजूद टीम इंडिया ने 100 रन के पार पहुंचाई
हालांकि दोनों की साझेदारी काफी धीमी रही, जिसमें खास तौर पर कप्तान कौर का बल्ला बाउंड्री बटोरने में नाकाम रहा. दीप्ति ने जरूर कुछ चौके बटोरे और टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया लेकिन यहीं पर भारत को दोहरा झटका लगा. पहले दीप्ति (29) आउट हुईं और फिर ऋचा घोष 17वें ओवर में रन आउट हो गईं. इस पूरे ओवर में सिर्फ 1 रन आया और ये भारत पर भारी पड़ा. कप्तान कौर और पूजा वस्त्राकर के बीच आखिरी ओवर में 18 गेंदों में 28 रन की तेज साझेदारी ने जीत की उम्मीद जगाई लेकिन आखिरी ओवर में एनाबेल सदरलैंड ने 3 विकेट समेत कुल 4 शिकार करते हुए भारत की हार पर मुहर लगाई. टीम इंडिया 9 विकेट खोकर 142 रन ही बना सकी.