Home देश – विदेश देश के इन राज्यों में ठंड ने दी दस्तक, जानिए आज के...

देश के इन राज्यों में ठंड ने दी दस्तक, जानिए आज के मौसम का हाल

3
0

Aaj Ka Mausam: देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. उत्तर भारत में ठंड की आहट महसूस होने लगी है, जबकि दक्षिण भारत में बारिश के आसार हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के एनसीआर में दिन के समय धूप और बीच-बीच में बादल छाए रहते हैं. हालांकि, रात और सुबह में हल्की ठंड ने अपने कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं, जिससे चर्चा शुरू हो गई है कि क्या दिल्ली में ठंड जल्दी आएगी.

दिल्ली में आज का मौसम शुष्करहने का अनुमान है. दिन में धूप के साथ कुछ बादल देखने को मिल सकते हैं. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 15 दिनों में बारिश के कोई संकेत नहीं हैं और नवंबर के पहले हफ्ते से ठंड की शुरुआत हो सकती है. आज अधिकतम तापमान लगभग 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. शनिवार सुबह humidity लेवल 74 प्रतिशत और AQI 152 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है.

इन राज्यों में हल्की ठंड

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, और राजस्थान में तापमान में गिरावट आ रही है. यहां दिन में अधिकतम पारा बढ़ रहा है लेकिन रातें ठंडी हो रही हैं. बिहार और झारखंड में आज बारिश के आसार बन सकते हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, और जम्मू-कश्मीर में हल्की ठंड ने दस्तक दे दी है जो कि उत्तर भारत के लिए संकेत है.

दक्षिण भारत में बारिश की संभावना

मध्य प्रदेश और गुजरात में भी तापमान में गिरावट शुरू हो गई है. आने वाले हफ्तों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में और ठंड बढ़ने की संभावना है, जबकि हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी की संभावना है. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने मौसमी सिस्टम का असर उत्तर भारत में नहीं दिखाई देगा लेकिन दक्षिण के राज्यों में बारिश होने की संभावना है.

कर्नाटक और अन्य राज्यों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर राज्यों जैसे असम, मेघालय में आज और कल हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और अन्य क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना जताई गई है. महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में भी बारिश का अनुमान है.