Home देश – विदेश बिहार में ठंड के स्वागत के लिए हो जाइये रेडी, इस समय...

बिहार में ठंड के स्वागत के लिए हो जाइये रेडी, इस समय से होने लगेगा सर्दी का अहसास

3
0

पटना. बिहार में मौसम का मिजाज अब बदलता जा रहा है और बारिश के दिन बीत गए हैं और अब हल्की ठंड का अहसास भी रात में होने लगी है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, आने वाले 2 से 3 सप्ताह में प्रदेश में पछुआ हवा का प्रवेश पूरे तरीके से हो जाएगी जिसके कारण ठंड का अनुभव होने लगेगा. इस दौरान रात के तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी. हालांकि, दिन के तापमान में थोड़ी बढ़त बढ़ोतरी हो सकती है जिसके कारण लोग उमस से भी परेशान हो सकते हैं.

दरअसल, बिहार के निचले इलाकों से पश्चिमी हवा अब ऊपर की ओर बढ़ रही है जिसके कारण धीरे-धीरे तापमान में कमी आने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया है कि दीपावली और छठ महापर्व के आसपास अच्छी ठंड की शुरुआत हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में अभी किसी भी तरह की मौसमी गतिविधियां नहीं है जिसके कारण मौसम शुष्क बना रहेगा, लेकिन कई जिलों में बादल छाए रहेंगे. हालांकि, बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है और बिहार के सभी जिलों में मौसम शुष्क बने रहने की के आसार हैं.

18 अक्टूबर को इन जिलों में बारिश
बिहार में इस दौरान दिन में दिन के तापमान में सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, रात के तापमान में गिरावट आएगी. इस बीच मौसम विभाग ने आने वाले 18 अक्टूबर के लिए 11 जिलों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार, 18 अक्टूबर को मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, भागलपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, जमुई, मुंगेर और बांका जिले में एक या दो स्थानों पर बारिश की संभावना व्यक्त की गई है .

बिहार के विभिन्न शहरों का तापमान
वहीं, पिछले 24 घंटे के दौरान अगर तापमान की बात करें तो सबसे अधिक बांका जिले में 34.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. विभिन्न शहरों के तापमान पर नजर डालें तो मोतिहारी में 34.2 डिग्री सेल्सियस, कटिहार और नालंदा में 34 डिग्री सेल्सियस, शेखपुरा में 33.4 डिग्री सेल्सियस, मधुबनी में 33.1 डिग्री, अररिया में 33.1 डिग्री, पश्चिम चंपारण और भागलपुर में 33 डिग्री, जमुई में 32.8 डिग्री, बेगूसराय में 32.5 डिग्री, छपरा में 32.3 डिग्री, गया में 32.4 डिग्री और समस्तीपुर में 31.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

आज किसी जिले में बारिश नहीं होगी
बिहार में अब ठंड की एंट्री की तैयारी के बीच आज प्रदेश के किसी भी जिले में बारिश होने की संभावना नहीं है. सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. इस दौरान दिन के तापमान में सामान्य से 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जबकि रात के तापमान में गिरावट आएगी.