Home देश – विदेश  आज मिलेगी एक साथ चार फ्लाई ओवर ब्रिज की सौगात 

 आज मिलेगी एक साथ चार फ्लाई ओवर ब्रिज की सौगात 

3
0

 दीपावली के त्योहार पर 7 लाख वाहन चालकों का सफर होगा आसान 

इंदौर । मध्य प्रदेश के सबसे बड़े शहर इंदौर के इतिहास में पहली बार आज एक साथ चार फ्लाईओवर ब्रिज की सौगात शहर को मिलेगी। इस सौगात के मिल जाने से दीपावली के त्यौहार की बेला में 7 लाख वाहन चालकों के लिए सफर आसान हो जाएगा।
 इंदौर शहर के विकास में मुख्य भूमिका का निर्वहन करते हुए इंदौर विकास प्राधिकरण के द्वारा फूटी कोठी चौराहा और भंवर कुवा चौराहा पर फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। इसके साथ ही खजराना चौराहा और लव कुश चौराहा पर फ्लाईओवर ब्रिज की एक-एक भुजा तैयार हो गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के द्वारा कल सोमवार को आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में इन फ्लाईओवर ब्रिज का लोकार्पण किया जाएगा। प्राधिकरण के द्वारा फूटी कोठी चौराहे पर आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में शाम को 6 बजे मुख्यमंत्री डॉ यादव पहुंचेंगे। इसके साथ ही इंदौर शहर के सभी जनप्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे ।

इस कार्यक्रम के माध्यम से फूटी कोठी चौराहे पर निर्मित किए गए फ्लाईओवर ब्रिज का लोकार्पण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी का संबोधन भी होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ यादव के द्वारा पहले भंवर कुआ चौराहा, फिर खजराना चौराहा और फिर लव कुश चौराहा पर बनाए गए फ्लाईओवर ब्रिज का फीता काटकर शुभारंभ किया जाएगा।

 

प्राधिकरण के द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लेने के लिए आज कलेक्टर आशीष सिंह एवं नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने कार्यक्रम स्थल फूटी कोठी चौराहा पर पहुंचे । इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राम प्रकाश अहिरवार ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए की गई तैयारी की जानकारी दी। यह पहला मौका है जब इंदौर को एक साथ एक दिन में एक बार में चार फ्लाईओवर ब्रिज की सौगात मिल रही है। इन ब्रिज पर यातायात शुरु होने से दीपावली के त्यौहार की बेला में 7 लाख वाहन चालकों को सुविधा मिलेगी ।

 

आईडीए  ने बनाया कीर्तिमान 

इंदौर शहर में अभी तक जो भी रेलवे ओवरब्रिज या फ्लाईओवर ब्रिज बने हैं तो उनके निर्माण में कई सालों का वक्त लगा है। इंदौर विकास प्राधिकरण के द्वारा इन फ्लाईओवर ब्रिज के निर्माण में कीर्तिमान बनाया गया है। प्राधिकरण की ओर से इन ब्रिज के निर्माण के कार्य को इतनी तेजी से किया गया कि लोगों को अंदाजा ही नहीं हो सका और उसके पहले ही फ्लाईओवर ब्रिज बनकर तैयार हो गए। इसके पीछे प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राम प्रकाश अहिरवार के द्वारा लगातार कार्य स्थल का दौरा करना और काम की गति की समीक्षा करने का कारण रहा है। उन्होंने इन कार्यों के प्रति इतनी अधिक सजगता बरती की प्राधिकरण के द्वारा तय की गई समय सीमा से पहले ही फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण पूरा हो गया है।
 फ्लाईओवर ब्रिज एक नजर में 

 भंवर कुआ चौराहा 

लंबाई 625 मीटर
 चौड़ाई 24 मीटर
 6 लेन
लागत 55.77 करोड़
 2 लाख वाहन चालकों को होगा फायदा

 

 फूटी कोठी चौराहा 

 लंबाई 610 मीटर 
चौड़ाई 24 मीटर
 6 लेन
 लागत 57.70 करोड़ 
2 लाख वाहन चालकों को होगा फायदा

 

 खजराना चौराहा 

लंबाई 500 मीटर
 चौड़ाई 24 मीटर
 6 लेन
 लागत 41.9 करोड़ 
2 लाख वाहन चालकों को होगा फायदा

 

 लवकुश चौराहा 

लंबाई 675 मीटर 
चौड़ाई 24 मीटर
लागत 66.88 करोड़
 1.50 लाख वाहन चालकों को होगा फायदा ।