Home देश – विदेश “फिर होगी जोरदार बारिश: तमिलनाडु के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, राजस्थान...

“फिर होगी जोरदार बारिश: तमिलनाडु के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, राजस्थान में भी बरसेंगे बादल”…

2
0

तमिलनाडु में अगले तीन-चार दिनों तक जोरदार बारिश होने वाली है।

चेन्नई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) के मुताबिक, 12 से 15 अक्टूबर तक पूरे राज्य में भारी बारिश का अनुमान है।

इसे लेकर चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, कोयंबटूर और तिरुपुर के तटीय इलाकों सहित 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ऑरेंज अलर्ट जारी करने का मतलब होता है कि तेज बरसात को लेकर पहले से सतर्क हो जाएं।

आरएमसी का कहना है कि 10 अक्तूबर से गोवा और उत्तरी कर्नाटक तटों पर अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना, जो उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया।

11 अक्टूबर की सुबह यह महाराष्ट्र तट से दूर पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर आ गया। अब इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 13 अक्टूबर की सुबह तक मध्य अरब सागर के ऊपर असरदार दबाव में तब्दील होने की संभावना है।

आरएमसी ने तमिलनाडु और पुदुचेरी में अगले सप्ताह के लिए अलग-अलग इलाकों में मध्यम से बहुत भारी वर्षा का अनुमान लगाया है। कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, कोयंबटूर और तिरुपुर के घाट क्षेत्रों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।

नीलगिरी, इरोड, सलेम, नमक्कल, करूर, डिंडीगुल, थेनी, विरुधुनगर, तेनकासी, मदुरै, शिवगंगा, रामनाथपुरम और पुदुक्कोट्टई में भी जमकर बरसात होने का अनुमान है। इसे देखते हुए राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

जरूरत पड़ने पर स्कूल और कॉलेज बंद भी किए जा सकते हैं। हालांकि, इसे लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं हुई है।

राजस्थान में बादल छाए रहने और बारिश का अनुमान

वहीं, राजस्थान के अनेक इलाकों में अगले तीन-चार दिन बादल छाए रहने और कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

मौसम केंद्र के अनुसार, पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

केंद्र का कहना है कि इस दौरान राज्य के उत्तर-पश्चिमी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रह सकता है।

बीते 24 घंटे में राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। सर्वाधिक वर्षा सेड़वा (बाड़मेर) में 23 मिलीमीटर दर्ज की गई। इस दौरान सर्वाधिक तापमान बाड़मेर में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जानें राजधानी दिल्ली के मौसम का क्या है हाल

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य से एक डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।

इसके मुताबिक, शाम 5:30 बजे न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और आर्द्रता का स्तर 48 प्रतिशत दर्ज किया गया।

विभाग ने अनुमान जताया है कि शनिवार और रविवार को आसमान साफ ​​रहेगा और अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इस बीच, शाम छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 143 रहा, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है।

The post “फिर होगी जोरदार बारिश: तमिलनाडु के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, राजस्थान में भी बरसेंगे बादल”… appeared first on .