Home धर्म – ज्योतिष फूलों से हुआ दंतेश्वरी मंदिर का अलंकरण, आँध्र समाज द्वारा करवाई गई पुष्प...

फूलों से हुआ दंतेश्वरी मंदिर का अलंकरण, आँध्र समाज द्वारा करवाई गई पुष्प सज्जा

311
0

जगदलपुर। शारदीय नवरात्र के पावन अवसर पर जगदलपुर&nस्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में माता की प्रतिमा, गर्भगृह और प्रवेश द्वार को बस्तर जिला आंध्र समाज द्वारा विशेष रूप से फूलों से सजाया गया है। विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा महोत्सव में आँध्र समाज ने भी अपनी भागीदारी निभाते मां दंतेश्वरी मंदिर में विशेष पुष्प अलंकरण करवाया है। फूलों की खेती के लिये प्रसिद्ध आंध्र प्रदेश के राजमहेंद्री शहर से विशेष तौर पर मंगाए गए फूलों से मंदिर की सजावट की गई है। रंग-बिरंगे फूलों की विशेष सज्जा श्रध्दालुओं के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

इस नई पहल के संदर्भ में आँध्र समाज के अध्यक्ष एम.जयंत नायडू ने जानकारी देते बताया कि बस्तर दशहरा महोत्सव कई मायनों में अनूठा है। देश-दुनिया में बस्तर को विशिष्ट पहचान दिलाने में बस्तर दशहरे की अपनी अहम भुमिका रही है। बस्तर के मूल निवासियों की आस्था से जुड़े सहकारिता के इस मिसाल में क्षेत्र के रहवासियों को भी अपनी भुमिका निभाने की आवश्यकता है। इसी सोच के साथ दशहरे के अवसर पर आँध्र समाज ने प्रतिवर्ष फुलों से मंदिर की सजावट करने का निर्णय लिया है। इसी तारतम्य में पंचमी के अवसर पर माँ दंतेश्वरी मंदिर का पुष्पालंकरण किया गया है।

आँध्र प्रदेश के कड़ियंपुलंका से मँगाये गये है फूल
दंतेश्वरी मंदिर सजाने के लिये आँध्र समाज के कड़ियंपुलंका ग्राम से फूल मंगवाये गये हैं। बता दें की आँध्र प्रदेश के बड़े शहरों में शुमार राजमहेंद्री से लगा यह पूरा क्षेत्र बाग़वानी,नर्सरी और फूलों की खेती के लिये प्रसिद्ध है। मंदिर में पुष्प सज्जा हेतु यही से प्लास्टिक के 60 कैरेट मे छ: सौ किलो फूल मंगवाये गये थे। यहाँ से मंगवाये गये केसरिया,पीला और पर्पल आदि रंगों के गेंदे और सेवंती के फूलों से सजा माता का दरबार भक्तों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।