Home देश – विदेश 31 को सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति का...

31 को सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति का उद्घाटन, सभी राज्यों को किया आमंत्रित

464
0

नई दिल्ली: 31 अक्टूबर को गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति का उद्घाटन किया जाएगा।

इससे पहले पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने सभी राज्यों आमंत्रित किया है कि वे यहां राज्य भवनों का निर्माण करें।

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड (SSNNL) के अधिकारियों ने कहा कि नई दिल्ली में विभिन्न राज्य भवनों की तर्ज पर गेस्टहाउस और कैंटीन बनाने के लिए मूर्ति से 4 किमी दूर जमीन को अंतिम रूप दिया गया है।

गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री का पत्र पिछले हफ्ते सभी राज्यों को भेजा गया, और उत्तर प्रदेश और नागालैंड ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है और केवड़िया कॉलोनी में गेस्टहाउस बनाने के इरादे की पुष्टि की है। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि अन्य राज्य प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं।

केवड़िया कॉलोनी में सरदार सरोवर बांध के कार्यकर्ता रहते हैं। इस कॉलोनी में पर्यटकों के रहने के लिए भी निवास स्थान हैं। यहां पर्यटकों के लिए टेंट सिटी भी बनाई गई है। सूत्रों ने कहा कि सरदार पटेल की जयंती पर 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टेंट सिटी का उद्घाटन करेंगे।

SSNNL के एक अधिकारी ने कहा, ‘विचार पर्यटन (केवडिया में) को बढ़ाने और लोगों को दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति पर जाने के लिए प्रोत्साहित करना है। राज्य भवनों की उपस्थिति बजट यात्रियों को नर्मदा जाने के लिए प्रेरित करेगी। क्षेत्रीय व्यंजनों के लिए दिल्ली में राज्य की कैंटीन बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन उनमें से कई बाहरी लोगों को सर्व नहीं करते हैं। केवडिया में इन भवनों की उपस्थिति भोजन प्रेमियों के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण होगी।’