Home राजनीति महात्मा गांधी की जयंती पर जल, जंगल, जमीन के लिए कांग्रेस का...

महात्मा गांधी की जयंती पर जल, जंगल, जमीन के लिए कांग्रेस का जंगल सत्याग्रह शुरू

338
0

जगदलपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर कांग्रेसियों ने भाजपा सरकार के खिलाफ जल जंगल जमीन पर मालिकाना हक के लिए गांधीवादी तरीके से जंगल सत्याग्रह शुरू किया। जगदलपुर विधानसभा के दरभा जनपद पंचायत क्षेत्र के मावलीपदर ग्राम में महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर सर्वप्रथम उनके तैल्य चित्र में माल्यार्पण करने के बाद जंगल सत्याग्रह की शुरुआत की गई।

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सामू कश्यप, रेखचंद जैन ,उमाशंकर शुक्ला, मलकीत सिंह गैदु, सुशील मौर्य ,सोनसाय कश्यप, गागरु राम, मोहन कश्यप ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वन अधिकार अधिनियम 2006 के कानून को छत्तीसगढ़ में लागू नहीं किया गया जिससे बस्तर के वनवासियों को इसका लाभ नहीं मिला। वक्ताओं ने कहा कि कांग्रेस की मंशा थी कि वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को उनका अधिकार मिले और वनोपज संग्रहण करने में भी उनकी प्रमुख भूमिका हो किंतु भाजपा सरकार ने वनवासियों के लिए बनाए गए इस कानून को ही मानने से इंकार कर दिया। इस नीति के कारण वनवासियों को किसी भी प्रकार का आर्थिक लाभ नहीं मिल पा रहा है।

कांग्रेसी वक्ताओं ने कहा कि वन अधिकार कानून का पालन तभी छत्तीसगढ़ में संभव हो सकेगा जब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बने इसके लिए सभी कांग्रेसियों को वनवासी भाइयों को जोड़कर और भाजपा की गलत नीतियों को उजागर कर सामने लाना होगा। इस दौरान प्रदेश प्रतिनिधि कमल साय कश्यप जिला महामंत्री गौरनाथ नाग, अमजद खान ,वरिष्ठ कांग्रेसी सूर्यनाथ खरे,विजय सिंह, कुलदीप भदौरिया सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।