Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें शहीद महेंद्रकर्मा विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों...

शहीद महेंद्रकर्मा विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों के द्वारा सात दिवसीय रूरल कैंप का रंगा रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ समापन

42
0

जगदलपुर। शहीद महेंद्रकर्मा विश्वविद्यालय के समाज कार्य अध्यनशाला ने करंजी गांव में ग्रामीण शिविर का आयोजन किया गया था ईस सात दिवसीय शिवीर का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव और कुल सचिव अभिषेक कुमार बाजपेई की मार्गदर्शन में किया गया अध्ययनशाला की विभाग अध्यक्ष डॉ सुकृत तिर्की का कार्यक्रम की संयोजक रही।

विभाग के शिक्षक डा. तूलिका शर्मा और पुंकेश्वर वैध के दिशा निर्देश पर एमएसडब्ल्यू के सेकेंड सेमेस्टर के समस्त विद्यार्थी इस शिविर में शामिल हुए शिविर के दौरान हर दिन अलग-अलग जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमे विद्यार्थियों के द्वारा करंजी ग्राम पंचायत के सातों पारा का सर्वे किया गया था।

करंजी के पूर्व माध्यमिक शाला के विद्यार्थियों एवं ग्रामीणों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया एवं साथ ही साथ नशा मुक्ति अभियान, नुक्कड़ नाटक एवं क्षय रोग का शिविर भी लगाया गया था एवम ग्रामीणों को इसका उपचार भी बताया गया जिसमें ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।जिसमे अधिकारियों के द्वारा तम्बाकू से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक ग्रामीणों व स्कूली विद्यार्थियों को इससे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभाव को बताया। तत्पश्चात चेतना चाइल्ड एंड वूमेन वेलफेयर जगदलपुर के अधिकारियों के द्वारा भी महिलाओं के गम्भीर रोग एवं एचआईवी एड्स के बारे में भी विस्तार पूर्वक ग्रामीणों को जानकारी दी गई तत्पश्चात स्कूली बच्चों, एवं शहिद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय के एमएसडब्ल्यू विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गई जिसे ग्रामीणों ने बहुत ही सराहा।

आज के इस समापन समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि करंजी ग्राम पंचायत के सरपंच लच्छू राम बघेल एवं आंगनबाड़ी सहायिका, कार्यकर्ता थी और ग्रामीणों का भरपूर सहयोग रहा।

मंच पर आसीन शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय (एमएसडब्ल्यू) की व्याख्याता डॉक्टर श्रीमती तुलीका शर्मा, व्याख्याता पुंकेश्वर वैद और कर्मचारी कमलोचन यादव साथ ही एमएसडब्ल्यू के सीनियर विद्यार्थी एवम सेकंड सेमेस्टर के विद्यार्थी उपस्थित थे।