Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें नियद नेल्ला नार योजनांतर्गत कलेपाल में हुए विकास कार्यों का कलेक्टर ने...

नियद नेल्ला नार योजनांतर्गत कलेपाल में हुए विकास कार्यों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण,गांव के विकास में ग्रामीणजन सहयोग करें तो अन्य विकास कार्यों की दी जाएगी स्वीकृति:-कलेक्टर विजय दयाराम के.

38
0

जगदलपुर 29 फरवरी 2024/ कलेक्टर विजय दयाराम के. गुरुवार को जिले के अंतिम छोर में स्थित ग्राम पंचायत कलेपाल में नियद नेल्ला नार योजनांतर्गत सड़क निर्माण, विद्युत आपूर्ति, मोबाईल नेटवर्क टॉवर की स्थापना जैसे हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया। गांव की देवी मंदिर का दर्शन कर ग्रामीणों से चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा नियद नेल्ला नार योजना के तहत विकास कार्यों और आधारभुत संरचनाओं के विकास पर जोर दिया जा रहा है, इसी के तहत गांव के सर्वांगीण विकास में ग्रामीणजन सहयोग करें तो अन्य विकास कार्यों की स्वीकृति दी जाएगी।

उन्होंने कालेपाल में पंचायत भवन, स्कूल भवन, आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण हेतु जमीन चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा विगत वर्ष अगस्त माह में गांव के दौरा में सड़क, बिजली की व्यवस्था करने की बात कही थी, प्रशासन ने नियद नेल्ला नार योजना के तहत ग्रामीणों की सुविधाओं के लिए विकास कार्यों को गति दी। विकास कार्यों को गति देने में ग्रामीणजनों की सक्रिय भागीदारी जरूरी है।

कलेक्टर ने कहा कि स्कूलों में बच्चों उपस्थिति सुनिश्चित कर शिक्षा ग्रहण करवाएं। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी को गांव के बच्चों का सर्वे करवाकर जांच रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने ग्राम में स्वास्थ्य परीक्षण, टीकाकरण की स्थिति, आयुष्मान कार्ड बनाने की स्थिति, महतारी वंदन योजना की आवेदन की स्थिति का संज्ञान लिया। उपस्थित सभी अधिकारियों ने कलेपाल के ग्रामीणों द्वारा विधानसभा निर्वाचन के दौरान गांव में ही बने मतदान केन्द्र में अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए बधाई दिए।

पुलिस अधीक्षक  शलभ सिन्हा ने कहा कि नियद नेल्ला नार योजनांतर्गत गांव में आधारभूत संरचनाओं का विकास के साथ पुलिस जनता के सभी प्रकार के सहयोग के लिए है। गांव के बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाएं,गांव का बच्चा नौकरी करेगा तो गांव की तरक्की में भी उसका योगदान होगा। कलेपाल में हो रहे विकास में सहयोग करते हुए पुलिस परिवार की ओर से ग्रामीणों के मनोरंजन हेतु टीव्ही और सेटअप बॉक्स की व्यवस्था की जाएगी। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे, एसडीएम तोकापाल श्री सुब्रत प्रधान, एसडीओपी श्री ऐश्वर्य, जनपद सीईओ श्री के.फाफा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारियों ने उपस्थित ग्रामीणों और बच्चों को बिस्कुट एवं चॉकलेट का वितरण किया।

विद्युत आपूर्ति का भी निरीक्षण

कलेक्टर  विजय और पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने कलेपाल के सभी पारा में विद्युत आपूर्ति का भी निरीक्षण किया। सुलेपारा के निवासी सुले के घर में मिली विद्युत व्यवस्था का जायजा ले कर कलेक्टर ने हितग्राही को बधाई दी। हितग्राही सुले ने घर में मिली विद्युत आपूर्ति के लिए प्रशासन को आभार व्यक्त किया।ज्ञात हो कि जिले के अतिसंवेदनशील और सुदूर ग्राम कलेपाल-बस्तर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के सीमा में स्थित है। इस जगह का पहुँच मार्ग दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण ब्लॉक से होकर जाता है।