Home राजनीति बिहार के सीएम पद पर नीतीश कुमार की ताजपोशी, अमित शाह और...

बिहार के सीएम पद पर नीतीश कुमार की ताजपोशी, अमित शाह और जेपी नड्डा बने खास मेहमान

248
0

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 125 सीट हासिल करने के बाद जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नेता चुना है. आज राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश की एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर ताजपोशी हो गई है. उन्होंने 7वीं बार मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली है. वहीं, इस समारोह में शामिल होने के लिए गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी दिल्ली से पटना पहुंचे हैं. हालांकि विपक्ष ने इस समारोह का बहिष्कार किया. खास तौर पर महागठबंधन में शामिल आरजेडी, कांग्रेस और वाम दलों ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया है.

नीतीश कुमार के नेतृत्व में आज बनी एनडीए की सरकार में सीएम समेत कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली है. सरकार में बीजेपी की ओर से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री के तौर पर शामिल कराया गया है. नीतीश कुमार के साथ पिछले 15 साल से बतौर डिप्टी सीएम के तौर पर कार्यरत रहे बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी को इस बार पार्टी ने सरकार में शामिल नहीं किया है. सरकार में जेडीयू के विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी और पहली बार विधायक बनीं शीला कुमारी को शामिल किया गया है. बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. वह जेडीयू के कोटे से मंत्री बने हैं. इसके अलावा वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. वह भाजपा के कोटे से मंत्री बने हैं. वहीं, बताया गया है कि बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव को विधानसभा का अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

गौरतलब है कि हाल में संपन्न बिहार विधानसभा के चुनाव में एनडीए गठबंधन को 125 सीटें हासिल हुईं हैं. जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं. राजग में भाजपा को 74 सीटें, जेडीयू को 43, हम और वीआईपी को चार-चार सीटें मिली हैं. वहीं, महागठबंधन बहुमत से पीछे रह गया है. हालांकि आरजेडी इस चुनाव में 75 सीटें हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी बनी है. आपको बता दें कि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनावों में जेडीयू को 71 सीटें मिली थीं.