Home राजनीति कांग्रेस प्रत्याशी कविता साहू पर आरोप…बिना पैसे लिए नहीं करतीं काम...

कांग्रेस प्रत्याशी कविता साहू पर आरोप…बिना पैसे लिए नहीं करतीं काम और हैं झगड़ालू

1581
0

जगदलपुर। बहुमत मिलने पर जगदलपुर नगर निगम में कांग्रेस की तरफ से महापौर पद के लिए सबसे सशक्त प्रत्याशी कविता साहू मतदान से ठीक पहले अपने वार्ड में घिर गईं हैं। हालांकि उन्हें जिताने के लिए सांसद दीपक बैज व प्रदेश कांग्रेस के महासचिव मलकीत सिंह गेंदू कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं और मतदाताओं को लुभाने के लिए हर काम कर रहे हैं। परंतु मतदाताओं के मूड को देखकर लग रहा है कि कविता साहू की राह आसान नहीं है। वार्ड की महिलाएं उन पर आरोप लगा रही हैं कि पैसे लिए बिना वे किसी का कोई काम नहीं करती हैं और स्वभाव से कविता साहू बेहद झगड़ालू हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में कविता साहू राजीव गांधी वार्ड से मैदान पर हैं, जहां भारतीय जतना पार्टी के अलावा छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस की प्रत्याशी तौसीफ जहां उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं। इस वार्ड में आवासीय पट्टा एक बड़ा मुद्दा है। वहां के निवासी लम्बे समय से आवासीय पट्टे की मांग कर रहे हैं परंतु सरकारी दस्तावेजों में वार्ड छोटे-बड़े झाड़ के जंगल है लिहाजा प्रशासन आवासीय पट्टे देने में असमर्थता जाहिर कर रहा है। एक तरफ छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस की प्रत्याशी तौसीफ जहां वार्डवासियों के साथ खड़ी दिखाई पड़ रही हैं और वादा कर रही हैं कि आवासीय पट्टे के लिए वे हरसंभव संघर्ष करेंगी। आवश्यकता पड़ी को धरना देंगी, भूख-हड़ताल करेंगी।

वार्ड में आक्रोश
कांग्रेस प्रत्याशी कविता साहू के खिलाफ वार्ड में साफ तौर पर आक्रोश देखा जा रहा है। वार्ड की अनेक महिलाओं से बात करने पर उन्होंने बताया कि हालांकि कविता साहू इसी वार्ड की निवासी हैं परंतु उन्होंने कभी भी वार्ड के लिए कुछ भी नहीं किया। यहां तक कि किसी भी व्यक्ति का काम उन्होंने पैसों के बिना नहीं किया। महिलाओं का आरोप है कि पैसे लिए बिना काम करना कविता साहू की फितरत में नहीं हैं। इसके अलावा कविता साहू को स्वभाव से बेहद झगड़ालू बताया गया। महिलाओं ने बताया कि झगड़ा करना उनका स्वभाव है। इस कारण वार्ड में उनकी लोकप्रियता नहीं है। उनके इस स्वभाव के कारण ही कोई भी व्यक्ति काम के लिए उनके पास नहीं जाता है।

बड़े नेताओं ने बनाया प्रत्याशी
बस्तर कांग्रेस में चल रही गुटबाजी के परिणामस्वरूप कविता साहू को चुनाव मैदान पर उतारा गया है। बेहद भरोसेमंद सूत्रों के मुताबिक सांसद दीपक बैज तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव मलकीत सिंह गैंदू ने पूरा जोर लगाकर कविता साहू को प्रत्याशी बनाने में सफलता हासिल की। इन नेताओं की पसंद से जगदलपुर में कई महिलाओं समेत दस से अधिक ऐसे कांग्रेसजनों को प्रत्याशी बनाया गया है, जिसके बाद जगदलपुर में कांग्रेस को बहुमत मिलने में संशय की स्थिति बन गई है। इस बात को लेकर जगदलपुर कांग्रेस में नेताओं के बीच शीतयुध्द शुरू हो चुका है।

सांसद ने सम्भाला मोर्चा
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव मलकीत सिंह गैंदू के साथ सांसद दीपक बैज ने कविता साहू के लिए मोर्चा सम्भाल लिया है। जगदलपुर में कांग्रेस का यह गुट नगर निगम में महापौर पद पर अपनी पसंदीदा प्रत्याशी को बिठाना चाह रहा है और इसके लिए मतदाताओं को लुभाने की कोशिशें जारी हैं। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता उमाशंकर शुक्ल भी कविता साहू के लिए प्रचार में जुट गए हैं। इसके लिए हर वह काम किया जा रहा है, जो चुनाव के वक्त मतदाताओं को लुभाने के लिए किया जाता है।

गुरुवार को मुख्यमंत्री करेंगे प्रचार
नगर निगम चुनाक प्रचार के अंतिम दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगदलपुर पहुंच रहे हैं। वे कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेंगे। संकेत मिले हैं कि इस दौरान कांग्रेस के कुछ नेता प्रत्याशी चयन पर नाराजगी जाहिर कर सकते हैं। उनका कहना है कि अगर पारदर्शिता के साथ प्रत्याशी चयन किया जाता तो जगदलपुर में कांग्रेस की स्थिति वही होती जो प्रदेश में है लेकिन जिस तरह से मंत्री और सांसद ने हस्तक्षेप करके अपने पसंदीदाओं को प्रत्याशी बनवाया है, उसके बाद जगदलपुर में बहुमत का आंकड़ा हासिल करना थोड़ा मुश्किल दिख रहा है।

इस संबंध में हमने कविता साहू से सम्पर्क करने की कोशिश की लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।