Home देश – विदेश फेसबुक ने लांच किया Simba प्रोजेक्ट,करोड़ों लोगों को मिलेगा इसका फायदा

फेसबुक ने लांच किया Simba प्रोजेक्ट,करोड़ों लोगों को मिलेगा इसका फायदा

493
0

नई दिल्ली। Facebook ने रणवीर सिंह और सारा अली खान की इस साल रिलीज हुई फिल्म Simba के नाम पर ही अपना नया Simba प्रोजेक्ट लॉन्च किय है। हालांकि, इस Simba प्रोजेक्ट का बॉलीवुड की फिल्म से कोई लेना-देना नहीं है, केवल नाम एक जैसे हैं। Facebook का यह Simba प्रोजेक्ट इसलिए चर्चा में बना हुआ है क्योंकि इसकी मदद से करोड़ों लोगों को इंटरनेट पहुंचाया जाएगा। Facebook का यह प्रोजेक्ट किंग कैरेक्टर Simba से प्रभावित है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस प्रोजेक्ट का मुख्य मकसद दक्षिण अफ्रीका में अंडर वाटर केबल के जरिए इंटरनेट मुहैया कराने का है। इंटरनेट के सही से विस्तार नहीं होने की वजह से दक्षिण अफ्रिकी लोग इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। Facebook की तरह ही दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन प्रदाता कंपनी Google भी इसी तरह का एक प्रोजेक्ट दक्षिण अफ्रीका में प्लान कर रहा है।

दुनिया की दोनों बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने इस अंडर वाटर (Under Sea) केबल के जरिए दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेट पहुंचाने की तैयरियों में लगी है। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेट की पेनिट्रेशन अन्य महादेशों के मुकाबले काफी कम है। दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेट की पहुंच केवल 35.9% है। ऐसे में ये दोनों कंपनियां अपने अंडर-सी इंटरनेट केबल प्लान के जरिए इंटरनेट पेनिट्रेशन को बढ़ाने की प्लानिंग कर रही है।