Home राजनीति मोदी सरकार का बजट गरीब और किसान विरोधी : कांग्रेस

मोदी सरकार का बजट गरीब और किसान विरोधी : कांग्रेस

365
0
      

जगदलपुर । मोदी सरकार के बजट को गरीब विरोधी किसान विरोधी निरूपित करते हुये प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है रिटेल में एफडीआई बढ़ाने की अनुमति देकर मोदी सरकार ने अपनी नीयत, छोटे दुकानदारों के प्रति भी साफ कर दी है। मोदी सरकार, बुजुर्ग व्यापारी पेंशन योजना की घोषणा के साथ छोटे व्यापारियों के लिये भी पेंशन की व्यवस्था करे।

प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है कि निर्मला सीतारमण का बजट, अम्बानी और अडानी की तरक्की बढ़ाने का बजट है, देश की तरक्की का बजट नहीं है। बजट में मीडिया में विदेशी निवेश का कांग्रेस ने विरोध किया है। इससे बड़े और महत्वपूर्ण समाचार पत्र, समाचार चैनल विदेशी हाथों में चले जायेंगे जिसका लगातार मीडिया जगत विरोध करता रहा है। रेल्वे इंफ़्रास्ट्रक्चर के निजीकरण पर टिप्पणी करते हुये कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार पैतृक संपत्ति को बेच खाने वाले बिगड़ैल बेटे की तरह काम कर रही है। बजट में किसान, मजदूरों, गरीबों,आम लोगो के लिये कुछ भी नहीं है। आम आदमी के लिये मोदी सरकार में शौचालय और कुछ लोगो के लिये प्रधानमंत्री आवास के अलावा और कुछ भी नहीं है। यह अंबानी, अडानी की तरक्की का बजट है। यही मोदी सरकार की कुल अर्थनीति, सारे बजट से निकली है। निजी क्षेत्र में, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्योग और रेल्वे के जाने से रोजगार के अवसर कम होंगे।

श्री दुबे ने कहा है देश के मौजूदा मिक्स इकाॅनामी ढ़ांचे को तोड़कर, पूंजीवाद को मजबूत करने की साजिश के तहत रिटेल में एफडीआई, बीमा सेक्टर में विदेशी कंपनियों को बढ़ावा, 51 प्रतिशत एफडीआई मीडिया के क्षेत्र में विदेशी पूंजी निवेश। बैंको का संविलियन कर कुल 8 बैंको में मर्ज करने का निर्णय, जिससे एक ओर बैंकिंग सेक्टर में नौकरी में कटौती होगी वहीं साजिश के तहत विदेशी बैंको को बुलाकर देश की अर्थव्यवस्था, बाहरी ताकतों को सौंपने की तैयारी है। सरकारी कंपनियों को बेचने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है। बजट में छोटे और मध्यम आय वर्ग को कोई राहत नहीं दी गई है।