Home देश – विदेश 2005 का खौफनाक मंजर फिर दिखा मुंबई में, दीवार गिरने से अभी...

2005 का खौफनाक मंजर फिर दिखा मुंबई में, दीवार गिरने से अभी तक हो चुकी है 21 लोगों की मौत

446
0

महाराष्ट्र में मॉनसून की वजह से जारी भारी बारिश ने तो वैसे पूरे राज्य में कहर बरपा रखा है लेकिन इस बारिश ने सबसे ज्यादा मुंबईकरों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. भारी बारिश की वजह से ऐसा लग रहा है कि मायानगरी में जिंदगी ठहर सी गई है.

रेल ट्रैक हो या सड़क या फिर एयरपोर्ट रनवे हर जगह पानी भर गया है और लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मुंबई में अभी जो हालात हैं उसने वहां रह रहे लोगों को साल 2005 में 26 जुलाई को आई भीषण बाढ़ की याद दिला दी है. मुंबई में इस बाढ़ की वजह से 1,094 लोगों की जान चली गई थी. 26 जुलाई 2005 को मुंबई में सिर्फ 24 घंटे में 944 मिलीमीटर बारिश हुई थी जो एक विश्व रिकॉर्ड है. सिर्फ 12 घंटे के दौरान 644 मिलीमीटर वर्षा हुई थी. भारी बारिश की वजह से पूरी मुंबई डूब गई थी.

भारी बारिश की वजह से मंगलवार की रात महाराष्ट्र में तीन बड़े हादसे हुए जिसमें कुल 21 लोगों की मौत हो गई. मलाड में दीवार गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई जबकि कल्याण में तीन लोगों की दीवार की चपेट में आ जाने से जान चली गई. वहीं पुणे में सिंहगढ़ कॉलेज की दीवार गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई. हादसे में मरने वाले लोगों के लिए राज्य के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने 5-5 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है.