Home राजनीति मंत्री व विधायकों का जूठा, बासी और बदबूदार खाना परोस दिया...

मंत्री व विधायकों का जूठा, बासी और बदबूदार खाना परोस दिया गया आदिवासी बच्चों को, राहुल गांधी व भूपेश बघेल की मौजदूगी में बस्तर में शर्मनाक कृत्य, शिकायतों के बाद मंत्री व कांग्रेस विधायकों ने किया इग्नोर

1353
0

जगदलपुर। यह चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के किसानों के लिए भले ही यादगार दिन रहा हो क्योंकि उस दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोहण्डीगुड़ा पहुंचकर किसानों को उनकी जमीन का मालिकाना हक दिया था लेकिन इसी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले लावलीहुड कॉलेज के आदिवासी बच्चों के लिए यह दिन काला था क्योंकि उस दिन उन्हें खाने में कांग्रेस के मंत्री विधायकों के लिए बनाए गए जूठे, बासी व बदबूदार खाने को परोसा गया था।

जिस विधानसभा क्षेत्र की यह घटना है, उसी क्षेत्र के विधायक दीपक बैज को कांग्रेस ने बस्तर संसदीय क्षेत्र के अपना उम्मीदवार बनाया है। इन दिनों वे मंत्री कवासी लखमा और कांग्रेस के अन्य नेताओं के साथ वोट मांगते घूम रहे हैं लेकिन मंत्री कवासी लखमा, कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज व बस्तर कांग्रेस के किसी भी नेता के पास इस बात का जवाब नहीं है कि लोहण्डीगुडा के लाइवलीहुड कॉलेज के आदिवासी छात्रों के मंत्री-विधायकों का जूठा, बासी व दुर्गंधयुक्त खाना परोसने की क्या जरूरत थी और ऐसा करने वालों पर अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई है।

टाटा स्टील प्लाण्ट से वापस ली गई जमीन का अधिकार देने के लिए राहुल गांधी व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 16 फरवरी को लोहण्डीगुड़ा के धुरागांव पहुंचे थे। वहां कांग्रेस ने आदिवासी कृषक अधिकार सम्मेलन का आयोजन किया था। इसके एक दिन पहले से ही शहर में प्रदेश स्तर के मंत्री-विधायक व बड़े नेता पहुंच चुके थे। 15 फरवरी को सर्किट हाउस में जिस व्यक्ति को खाना बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी वही लाइवलीहुड कॉलेज में भी बच्चों के लिए भोजन बनाने का काम करता है। 15 फरवरी की रात सबके खाने के बाद उनका जूठा व अन्य सामग्री बड़ी मात्रा में बच गई थी। इसी जूठे व बासी खाने को शनिवार को दोपहर लावलीहुड कॉलेज के आदिवासी बच्चों को परोसा गया। चूंकि खाना एक रात पहले का था लिहाजा उसमें से दुर्गंध आने लगी थी लेकिन इसकी अनदेखी करते हुए आदिवासी बच्चों को खाना परोसा गया। खाना खराब हो चुका था और इसमें से बदबू आ रही थी। मौके पर बच्चों ने बताया कि सड़ा हुआ खाना परोसे जाने से उन्होंने इसे नहीं खाया। किचन का ताला तोड़कर छात्रों ने उस दिन दोपहर के भोजन की व्यवस्था खुद ही की।

दबा दिया गया मामला
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वापस लौटने के बाद आदिवासी छात्रों ने इसकी शिकायत मंत्री कवासी लखमा, विधायक दीपक बैज तथा जगदलपुर कांग्रेस के सभी नेताओं के पास भेजी लेकिन किसी ने इस बारे में पूछताछ करने में रुचि नहीं ली। उन्होंने इस मामले को दबा दिया, जिसके कारण बीते डेढ़ महीने में इसका खुलासा नहीं हो पाया।

दोबारा गलती होने पर पेमेंट रोकने की दी चेतावनी
पीआर दास कैटरर द्वारा खराब खाना परोसा गया था। सीईओ जिला पंचायत प्रभात मलिक ने उक्त कैटरर को चेतावनी दी है कि दोबारा ऐसी गलती होगी तो आपका पेमेंट रोक दिया जाएगा । साथ ही सीईओ सर ने हमें निर्देश दिए हैं कि आचार संहिता के बाद टेंडर प्रकिया की प्रोसेस शुरू करें।
सुहास पटेल
प्राचार्य
लाइवलीहुड कॉलेज जगदलपुर।