Home Uncategorized
341
0

बीजापुर। वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं बीजापुर जिला पंचायत सदस्य बसंत राव ताटी ने कहा कि भोपालपटनम में जल संसाधन विभाग द्वारा वर्ष 1974/75 में जल्लावागु व्यपवर्तन योजना के तहत डेम का निर्माण कराया गया लेकिन संबंधित विभाग द्वारा पिछले कुछ वर्षों से समय समय पर इसका रखरखाव एवं मरम्मत कार्य नहीं किए जाने के फल स्वरूप गत वर्ष हुई अत्यधिक बारिश से उक्त डेम पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है जिससे किसानों को आने वाले दिनों में सिंचाई सुविधा न मिल पाने की चिंता सताने लगी है।

जल्लावागु डेम से वरदली दममुर सकनापल्ली आदि तालाबों में पानी हमेशा लबालब भरा रहता था जिसका उपयोग किसान अपने खेतों में उगाई गई फसलों कि सिंचाई हेतु किया करते थे लेकिन अब इस डेम के क्षतिग्रस्त हो जाने से किसान अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित है। जिला पंचायत सदस्य ताटी ने कहा कि इस जलावागु डेम के पानी से 2135 ऐकड़ कृषि भूमि पर फसलों के लिए किसानों को सिंचाई का फायदा मिलता था लेकिन विभाग की घोर लापरवाही एवं निष्क्रियता का परिणाम अब किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

श्री ताटी ने क्षेत्रीय विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी को इस समस्या से अवगत करा कर इसके त्वरित निराकरण हेतु पहल करने का आश्वासन क्षेत्रवासियो को देते हुए कहा की पिछले 15 वर्षों के भाजपा शासनकाल में किसान अपनी समस्याओं को लेकर काफी परेशान थे। लेकिन अब प्रदेश में कांग्रेसी पार्टी की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कम समय मे ही कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। ताटी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सरकार बनने के 10 घंटे के भीतर ही प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने का ऐतिहासिक निर्णय लेकर यह साबित कर दिखाया है कि कांग्रेस पार्टी जो कहती है वह करती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नरवा गरुवा धुरवा बाड़ी जैसी महत्वपूर्ण योजना बनाकर प्रदेश के किसानों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है। क्षेत्र में जल स्रोत बढ़ा कर किसानों को उनके खेतों तक पानी कैसे पहुंचाया जाए इस बात को लेकर कटिबद्ध है।