Home राजनीति पॉलिटिकल पंडित रुचिर ने कहा लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के...

पॉलिटिकल पंडित रुचिर ने कहा लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के वापस आने की 50 प्रतिशत संभावना, प्रियंका की एंट्री का नहीं चलेगा जादू

364
0

नई दिल्ली: ग्लोबल इनवेस्टर और कई किताबों के लेखक रुचिर शर्मा ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वापस आएंगे या नहीं इसकी 50-50 प्रतिशत संभावना है. ‘डेमोक्रेसी ऑन द रोड: अ 25 ईयर जर्नी थ्रू इंडिया’ के लेखक रुचिर अमेरिका में रहते हैं और उन्होंने दिल्ली, मुंबई और सिंगापुर में पढ़ाई की है. उन्होंने भारत के अलग-अलग हिस्सों में 27 दौरे किये हैं.

भारतीय राजनीति और आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर उन्होंने एबीपी न्यूज को बताया कि मोदी वापस आएंगे या नहीं इसकी 50-50 प्रतिशत संभावना है. एक साल पहले अगर यही सवाल पूछते कि मोदी चुनाव जीत रहें या नहीं? तो मैं कहता कि हां वो बिल्कुल जीत रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि भारत का एक राजनीतिक इतिहास है. अगर उसपर गौर करेंगे तो आप देखेंगे कि यहां एंटी इनकंबेंसी जैसा एक टर्म है. तो यहां यह काफी महत्व रखता है. मैंने एक साल पहले भी 50-50 की बात कही थी, कुछ लोग 90 प्रतिशत तक आश्वस्त थे कि मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे. लेकिन हमने गुजरात, कर्नाटक और यूपी में गठबंधन का महत्व देखा. यह एक बड़ी वजह है कि बीजेपी को नुकसान होगा.

प्रियंका की एंट्री से चुनाव पर क्या असर पड़ेगा इसका जबाव देते हुए रुचिर कहते हैं कि जब सोनिया गांधी राजनीति में काफी सक्रिय हुई थी तब ऐसी चर्चा थी कि प्रियंका गांधी भी राजनीति में आएंगी. पार्टी के कई नेता भी यही चाहते थे. क्योंकि सोनिया गांधी के विदेशी मूल के मुद्दे पर काफी राजनीतिक हंगामा हो रहा था. विपक्षी पार्टियां सोनिया गांधी पर सीधा हमला कर रही थी. उस समय अगर प्रियंका गांधी आती तो कांग्रेस आज और अधिक मजबूत होती. लेकिन आज राजनीति बहुत बदल गई है. मायावती और समाजवादी पार्टी मजबूत हुई है. ऐसे में उनका (प्रियंका) का असर कम होगा.