Home राजनीति राहुल गांधी के वो चार बड़े ऐलान जो लोकसभा चुनाव की बदल...

राहुल गांधी के वो चार बड़े ऐलान जो लोकसभा चुनाव की बदल देंगे तस्वीर

481
0

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कोई मौका छोड़ना नहीं चाहते। वह चाहते हैं कि चुनाव मोदी पर केंद्रित होने के बजाए मुद्दों पर लड़ा जाए. इसलिये उनके द्वारा चार अहम ऐलान किये गए हैं जो लोकसभा चुनाव की तस्वीर बदल देंगे।

ट्रिपल तलाक कानून होगा रद्द
मुसलमानों के बीच ट्रिपल तलाक कानून एक बड़ा मुद्दा रहा है. कांग्रेस के अल्पसंख्यक सम्मेलन में राहुल गांधी की मौजूदगी में ऐलान किया गया कि अगर पार्टी 2019 में सत्ता में आती है तो इस कानून को रद्द कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि देश में करीब 16 प्रतिशत मुस्लिम वोटर हैं और 17 राज्यों में उनकी भूमिका काफी अहम है.

आदिवासियों की जमीन
छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार का सबसे बड़ा कारण रहा है आदिवासियों का नाराज होना और उनकी नाराजगी की बड़ी वजह उनके जमीन अधिग्रहण के बाद वहां पर रोजगार का दूसरा साधन उपलब्ध न कराना. राहुल गांधी ने ऐलान किया है कि जिन जमीनों पर 8 से 10 सालों में कोई भी उद्योग नहीं लगा है वह वापस कर दी जाएं.

महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण
देश में 45 करोड़ महिला वोटर हैं. राहुल गांधी ने कोच्चि की रैली में ऐलान किया है कि सत्ता में आने के बाद महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

बेसिक इनकम का ऐलान
यह एक बड़ा चुनावी ऐलान माना जा रहा है. रायपुर में किसानों की रैली में राहुल गांधी ने कहा कि सत्ता में आए तो गरीबों को न्यूनतम आय की गारंटी देंगे. आपको बता दें कि देश की आधी से ज्यादा आबादी खेती से जुड़ी है और बड़ी संख्या में गरीब हैं.