Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें पहली बार ट्रेन से पचमढ़ी पहुंचे बस्तर के बच्चों ने स्काउट्स एण्ड...

पहली बार ट्रेन से पचमढ़ी पहुंचे बस्तर के बच्चों ने स्काउट्स एण्ड गाइड्स में दिखाया दम, हौसला अफजाई के लिए पहुंची दीपिका शोरी बनीं यूथ आइकॉन

458
0

पचमढ़ी। रेलगाड़ी को देखना सुकमा और दंतेवाडा के बच्चों के लिए किसी सपने से कम नहीं था। रेलगाड़ी को देखने के बाद उसमें सवार होना और मीलों तक का सफर करना इन जिले के बच्चों को ताउम्र याद रहेगा। उससे भी ज्यादा रोमांचक बात यह होगी कि उन्होंने पचमढ़ी में अपने कौशल का प्रदर्शन करके आयोजकों को न केवल हैरान किया बल्कि यह साबित कर दिया कि बरसों से नक्सलियों का दंश झेलने के बावजूद प्रतिभा और योग्यता में वे किसी से कम नहीं हैं।

उनके बच्चों लिए सर्वाधिक सुखद पल वह रहा जब उनके बीच भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स, छत्तीसगढ़ की राज्य उपाध्यक्ष दीपिका शोरी उपस्थित हुईं। आयोजकों ने दीपिका शोरी को छत्तीसगढ का यूथ आइकॉन कहा और यह संदेश दिया कि दीपिका शोरी ने छत्तीसगढ में भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स को एक नई पहचान दी है।

मध्यप्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी के नेशनल ट्रेनिंग सेंटर (एनटीसी) में भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स का सात दिवसीय राष्ट्रीय एडवेंचर कैम्प का आयोजन किया गया। इसमें छत्तीसगढ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र सुकमा, दंतेवाड़ा और बस्तर के बच्चों ने भी हिस्सा लिया। कैम्प में सुकमा के 65, दंतेवाड़ा के 128 तथा बस्तर के 128 बच्चों ने हिस्सा लिया। इनमें बड़ी संख्या में छात्राएं भी थीं। अपने शिक्षकों के साथ ये बच्चे रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां अधिकतर बच्चों ने पहली बार रेलगाड़ी देखी तथा उसमें सवार होकर सफर किया। यह सफर उनके जीवन का अविस्मरणीय क्षण बन गया।

कैम्प में इन बच्चों ने विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा लिया तथा अपने प्रदर्शनों से आयोजकों को हैरान कर दिया। कैम्प में आयोजित किए गए कैम्प फायर में भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स छत्तीसगढ की राज्य उपाध्यक्ष दीपिका शोरी को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया। वहां पहुंचकर उन्होंने बच्चों का हौसला बढ़ाया।

मूलत: सुकमा निवासी दीपिका शोरी को अपने करीब पाकर बस्तर संभाग के बच्चे गदगद हो गए। यह देखकर संयुक्त संचालक एमएस कुरैशी ने दीपिका शोरी को यूथ आइकॉन कहा और छत्तीसगढ़ सरकार व भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स छत्तीसगढ के प्रति आभार भी व्यक्त किया। उन्होने बस्तर के बच्चों के कौशल की मुक्त कण्ड से सराहना करते हुए कहा कि नक्सल प्रभावित इलाके के इन बच्चों ने यह साबित कर दिया कि वे किसी भी मामले में किसी से भी कम नहीं हैं।