Home देश – विदेश इस महिला ने पंजाबी फुलकारी को विदेशों तक पहुंचाने के साथ ही...

इस महिला ने पंजाबी फुलकारी को विदेशों तक पहुंचाने के साथ ही 65 हजार महिलाओं को दिया रोजगार, मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार

596
0

पंजाब की फुलकारी कढ़ाई को न केवल जीवित रखने बल्कि उसे विदेशों तक पहुंचाने का जिम्मा उठाकर रखने वाली रेखा मान ने जहां पंजाबी कल्चर को बढ़ावा दिया ही है साथ ही उन्होंने 65 हजार महिलाओं को रोजगार के संसाधन भी मुहैया करवाए हैं। अब तक वे पंजाब की महिलाओं को फुलकारी के लिए चुनकर अपने ग्रुप्स में जोड़ रहीं थीं, लेकिन अब वे उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश सहित हरियाणा की महिलाओं को अपने साथ जोड़ेंगी, ताकि उनके जरिए फुलकारी का काम करवाते हुए उनको रोजगार दे सकें ।

मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार

रेखा मान ने बताया कि उन्होंने फुलकारी को प्रोत्साहन देने के लिए 1994 में काम शुरू किया, जिसमें उनको केंद्र सरकार व पंजाब सरकार सहित बैंकों ने काफी सहयोग दिया । उन्होंने सैल्फ हैल्प ग्रुप्स बनाए और ग्रामीण महिलाओं को उनके साथ जोड़ते हुए कारवां शुरू किया जो अब तक 65 हजार महिलाओं को रोजगार के संसाधन मुहैया करवा चुका है । रेखा मान को फुलकारी को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ कल्चर के लिए किए कार्य के बदले 2014 में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है । मौजूदा समय में वे पटियाला हैंडीक्राफ्ट वर्कशॉप को-आप्रेटिव इंडस्ट्रीयल सोसायटी लिमिटेड चला रही हैं, जिसके 14 सदस्य हैं ।

कढ़ाई करवाने के बाद दुपट्टा, सूट सहित शाल व अन्य सामग्री पर फुककारी की कढ़ाई करवाकर वे उनको विदेशों तक पहुंचा चुकी हैं। उनके ग्रुपस में शामिल महिलाएं व पुरुष बैहराइच, मलेशिया, चाइना में प्रदर्शनी लगा चुके हैं। आने वाले समय में जर्मन से प्रदर्शनी लगाने का उनके पास बुलावा आ चुका है जहां पर फुलकारी की धूम मचाई जाएगी ।