Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ पुलिस नए स्लोगन ‘मजबूत पुलिस, विश्वसनीय पुलिस’ के साथ करेगी काम...

छत्तीसगढ़ पुलिस नए स्लोगन ‘मजबूत पुलिस, विश्वसनीय पुलिस’ के साथ करेगी काम , पुलिस कैंटीन खुलेगी, मिलेगा आउट ऑफ टर्न प्रमोशन

390
0

रायपुर। अब छत्तीसगढ़ पुलिस नए स्लोगन ‘मजबूत पुलिस, विश्वसनीय पुलिस’ के साथ काम करेगी. इसके साथ ही सस्ते सामान और राशन के लिए सेना की तर्ज पर पुलिस कैंटीन भी खोली जाएगी.राज्य के नए डीजीपी डीएम अवस्थी ने सोमवार को प्रेस कॉंफ्रेंस में पुलिस सुधार से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी.

सिटिजन फ्रेंडली पुलिस बनाएंगे
डीजीपी ने राजधानी रायपुर में हर वर्ष पुलिस वार्षिकोत्सव मनाने की भी घोषणा की. डीजीपी अवस्थी ने मीडिया से चर्चा में कहा- मैं आलोचना और प्रशंसा को एक ही भाव से देखता हूं. मेरा मानना है कि पुलिस प्रशासन में नए बदलाव कर हम आम आदमी के मन में भरोसा जगाने में कामयाब होंगे. कमजोर बिना डर के पुलिस के पास आए, ऐसी सिटिजन फ्रेंडली पुलिस बनाना है.

मिलेगा आउट ऑफ टर्न प्रमोशन
डीजीपी डीएम अवस्थी ने बताया कि सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक बेहतर काम करने वालों को आउट ऑफ टर्न प्रोमोशन और पुरस्कार दिया जाएगा. पैसा वसूली और भ्रष्टाचार करने वालों पर कार्रवाई होगी. जरूरत पड़ी तो मामले भी दर्ज किए जाएंगे.

हर महीने काम की समीक्षा
सोमवार से गुरुवार तक दोपहर 1 से 3 बजे तक आम आदमी सीधे डीजीपी से मुलाकात कर सकेंगे. इसके साथ ही जिला पुलिस अधीक्षक भी इस समय पर अपने अपने जिलों में जनता की समस्याएं सुनेंगे. पुलिस परिवार के सदस्य शुक्रवार को डीजीपी से मुलाकात कर सकेंगे. पुलिस महानिदेशक की पुलिस परामर्श कमेटी होगी, इसमे सिपाही से लेकर उच्च अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा. इससे पुलिस की जरूरतों का तत्काल पता चल जाएगा.

बच्चों के लिए टैलेंट सर्च एक्जाम
2019 में नवंबर के प्रथम सप्ताह में पुलिस का राज्य स्तरीय वार्षिक उत्सव राजधानी में मनाया जाएगा. इस वार्षिक उत्सव में विभिन्न जिलों में उत्कृष्ट काम करने वाले पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा. पुलिस फैमिली टैलेंट सर्च एक्जाम भी प्रतिवर्ष आयोजित किया जाएगा, जिसमें टॉप करने वाले पुलिस कर्मियों के बच्चों को स्पेशल स्कॉलरशिप दी जाएगी.