Home धर्म – ज्योतिष दिल्ली में बनारस और ऋषिकेश जैसी आरती का मजा! इस प्रसिद्ध घाट...

दिल्ली में बनारस और ऋषिकेश जैसी आरती का मजा! इस प्रसिद्ध घाट पर पहुंचते हैं लाखों श्रद्धालु

3
0

दिल्ली: गंगा आरती की बात होती है, तो ज्यादातर लोग हरिद्वार या वाराणसी का नाम लेते हैं. क्योंकि यहां की आरती विश्वभर में प्रसिद्ध है. शाम को पंडित मां गंगा के सामने खड़े होकर पूजा करते हैं और हजारों श्रद्धालु उनके साथ आरती गाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में भी एक घाट है, जहां आप यमुना आरती का आनंद ले सकते हैं? जी हां! आपने सही सुना. दिल्ली में एक अनोखा घाट है, जहां पर्यटक यमुना नदी की आरती का आनंद लेने के साथ-साथ कई अन्य गतिविधियों का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

 

जानें कहां होती है आरती?
इस घाट का नाम वासुदेव घाट है. जानते हैं इस घाट के बारे में और भी दिलचस्प बातें. वासुदेव घाट, जो दिल्ली के आईएसबीटी कश्मीरी गेट के पास है. मार्च 2024 में पर्यटकों के लिए खोला गया था. इसका उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने किया था. यह घाट लगभग 16 हेक्टेयर में फैला हुआ है और यहां हरिद्वार और ऋषिकेश की तरह आरती का आयोजन किया जाता है.

 

बड़ी संख्या में आते हैं श्रद्धालु
यहां की आरती देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं. खासतौर पर रविवार के दिन यहां लाखों की संख्या में लोग आरती में शामिल होते हैं. ऋषिकेश और हरिद्वार में रोज आरती होती है, लेकिन दिल्ली में वासुदेव घाट के साथ ऐसा नहीं है. यहां रविवार और मंगलवार को ही यमुना आरती होती है. वासुदेव घाट पर दोनों दिन पर्यटकों की भीड़ देखी जाती है. आरती का समय शाम 6 बजे का है.

 

कैसी है आस-पास की जगह
सैलानियों को वासुदेव घाट पर होने वाली आरती के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने का मौका मिलता है. घाट के किनारे बनी सीढ़ियों पर पर्यटक आराम से समय बिता सकते हैं. यहां बैठने के लिए पारंपरिक छतरियां भी हैं. इस घाट के पास एक पार्क है, जो सैलानियों को बहुत आकर्षित करता है. पार्क में कई तरह के फूल लगाए गए हैं और कई छोटे-छोटे विश्राम स्थल भी मौजूद हैं. यहां एक स्नान कुंड भी है, जिसमें लगभग 300 किलो की घंटी लगी हुई है और यमुना की मूर्ति भी स्थापित है यहां के स्थानीय निवासी ने बताया कि हफ्ते के दो दिनों में जब आरती होती है, तब यहां की रौनक देखते ही बनती है. बड़ी संख्या में लोग इस आरती का आनंद लेने आते हैं. आरती के बाद आस-पास बने स्थानों पर भी सैलानी घूमने जाते हैं.

 

जानें कैसे पहुंचें यहां? 
यहां आप कार, बस, रिक्शा से पहुंच सकते है. आप अपनी सहूलियत के मुताबिक साधन का चुनाव कर सकते हैं. बात करें मेट्रो की तो यहां सबसे नजदीक कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पड़ेगा. इसके लिए मेट्रो गेट नंबर 5 या 6 से निकलना होगा. इसके अलावा घाट के पास आईएसबीटी कश्मीरी गेट भी है. जाने से पहले रूट की पूरी जानकारी कर लें, उसके बाद ही आरती का आनंद लेने जाएं.