Home धर्म – ज्योतिष आर्थिक संकट हो या फिर कुंडली का ग्रह दोष, पीपल के पेड़...

आर्थिक संकट हो या फिर कुंडली का ग्रह दोष, पीपल के पेड़ से दूर होगी आपकी हर समस्या!

3
0

ऐसे तो पीपल के पेड़ के अनेकों लाभ हैं, लेकिन आज हम यहाँ पीपल के ज्योतिष लाभों पर चर्चा करेंगे. हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत ही पूज्यनीय माना गया है साथ ही इसे सभी अन्य पेड़ों से श्रेष्ठ बताया गया है. मान्यता है कि पीपल के पेड़ पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है. ज्योतिष शास्त्र में भी पीपल के वृक्ष का बहुत महत्व बताया गया है, यही वजह है कि पीपल के पेड़ को कभी काटाना नहीं चाहिए, बल्कि उसकी पूजा करनी चाहिए. पीपल के पेड़ की पूजा करने से व्यक्ति के सभी संकट दूर हो जाते हैं. पीपल की पूजा के लिए शनिवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है. पीपल के पेड़ को दिव्य वृक्ष कहा जाता है और मान्यता है कि इसके कण-कण में ईश्वर वास करते हैं. हालांकि, वास्तु के मुताबिक, घर पर पीपल का पेड़ लगाना शुभ नहीं माना जाता, इसलिए पीपल के पेड़ को खेत या पार्क में कहीं सुरक्षित स्थान पर लगाना उचित होता है. आज हम आपको पीपल के पेड़ से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनको करने से आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव होगा.

पीपल के पेड़ के ज्योतिष उपाय

1- जिन जातकों के जीवन में भयानक रूप से समस्याएं चल रही हैं, उन्हें पीपल का पेड़ लगाकर उसकी सेवा करनी चाहिए. पीपल का पेड़ लगाने और उसकी सेवा करने से कुंडली के ग्रह दोष शांत होते हैं.

2- पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ने से शत्रुओं से मुक्ति मिलती है.

3- पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित करके नियमित पूजा करने से सभी समस्याएं दूर होती हैं.

4- पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.

5- कर्क राशि के लोग पीपल के पेड़ की जड़ में दूध और हल्दी चढ़ाएं, इससे अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है.

6- पीपल के पेड़ के नीचे सुबह 7 बजे से 10 बजे के बीच दीपक जलाना शुभ माना जाता है.

7- अमावस्या को पीपल के पेड़ के नीचे चौमुख दीपक जलाने से धन से सम्बंधित समस्या दूर होती है.

8- पीपल के पेड़ की पूजा करके उसकी जड़ों में दूध और जल मिश्रित करके चढ़ाने और घी का दीपक जलाने के बाद उसे गले लगाकर अपना दुख अथवा समस्या कहने से वो दूर हो जाती है. ऐसी लोक मान्यता है.