Home धर्म – ज्योतिष पितृ पक्ष में कौए का घर में आना किस बात का संकेत?...

पितृ पक्ष में कौए का घर में आना किस बात का संकेत? पानी पीते देखना भी विशेष, माना जाता है पितरों का संदेश

1
0

आमतौर पर कौआ किसी के लिए खास नहीं होता और आपने किसी को कौआ पालते या उसे खाना खिलाते भी नहीं देखा होगा. लेकिन जब पितृ पक्ष आते हैं तो लोग कौओं को ढूंढते हैं और खाना खिलाते हैं क्योंकि हिन्दू धर्म में कौओं को पितरों का प्रतीक माना गया है. ऐसा माना जाता है कि यदि आप कौओं को खाना खिलाते हैं तो इससे पितर खुश होते हैं. लेकिन कौओं से जुड़ी कुछ ऐसी घटनाएं भी आपके सामने होती हैं, जो आपको आपके पितरों का संदेश देती हैं.

1. कौए का आपके घर आना
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, कौए यदि आपके घर आते हैं तो जरूर कोई ना कोई संदेश लेकर आते हैं क्योंकि इन्हें धरती और यमलोक को जोड़ने वाला दूत भी माना जाता है. ये आपके पितरों का संदेश लाते भी हैं और आपका संदेश पितृ लोक तक पहुंचाते भी हैं.

2. कौए को पानी पीते देखना
यदि आप पितृ पक्ष के दौरान किसी कौए को पानी पीते हुए देखते हैं तो समझ जाइए कि आपकी जिंदगी की समस्याएं अब खत्म होने वाली हैं. इसके अलावा कौए को पानी पीते देखने का संकेत है कि आपके घर में शांति और सुख-समृद्धि आने वाली है.

3. कौए का सिर पर बैठने का संकेत​
धार्मिक मान्यता है कि यदि कौआ किसी के सिर पर बैठता है तो उसकी मृत्यु टल जाती है. हालांकि, इसके लिए आपको उस व्यक्ति की मृत्यु की झूठी खबर अपने रिश्तोदारों को देनी होगी. आपके ऐसा करने से उस पर आने वाला काल टल सकता है.

4. कौए का चोंच में रोटी दबाना
यदि आप किसी कौए को चोंच में रोटी दबाते हुए देखते हैं या फिर कोई कौआ अपनी चोंच में रोटी दबाकर आपके घर या आंगन में ले आया है तो यह संकेत है कि आपके पितर आपसे खुश हैं. यह संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आप पर धन-धान्य की कमी नहीं रहने वाली है.