Home देश – विदेश इजरायल ने हिज्बुल्लाह पर फिर बरपाया कहर, बेरुत में ड्रोन कमांडर ढेर;...

इजरायल ने हिज्बुल्लाह पर फिर बरपाया कहर, बेरुत में ड्रोन कमांडर ढेर; कौन था मोहम्मद हुसैन सुरूर…

3
0

इजरायल की सेना ने दावा किया है कि उसने गुरुवार (26 सितंबर) को लेबनान की राजधानी बेरूत के उपनगरीय क्षेत्र में एक अपार्टमेंट पर हवाई हमला करके हिजबुल्लाह के ड्रोन कमांडर को मार गिराया है।

जबुल्लाह ने इजरायल के इस दावे पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की कि कमांडर मोहम्मद हुसैन सुरूर की मौत हुई है या नहीं।

हालांकि, इजरायली रक्षा बलों ने कहा है कि आईडीएफ ने खुफिया जानकारी के आधार पर, बेरूत में हिज्बुल्लाह आतंकवादी मुहम्मद हुसैन सरूर पर हमला किया और उसे मार गिराया है। इस हमले के बाद हिज्बुल्लाह ने भी इजरायल पर कई रॉकेट दागे हैं।

कौन था मुहम्मद हुसैन सरूर

इजरायल ने कहा है कि ये हमले बेरुत के दहियाह में एक बहुमंजिला इमारत पर किए गए, जिसमें हिज्बुल्लाह का ड्रोन कमांडर छिपकर रह रहा था।

IDF ने आरोप लगाया कि सरूर हिज़्बुल्लाह का एक पुराना सदस्य था, जिसने यूएवी और विस्फोटक उपकरणों का उपयोग करके इजरायली नागरिकों और आईडीएफ सैनिकों के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया था।

इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क की अपनी उड़ान के दौरान ही इसकी हत्या के अभियान को मंजूरी दी।

80 के दशक में सरूर हिज्बुल्लाह संगठन में शामिल हुआ था। तब से अब तक इस संगठन में उसने कई तरह के पदों पर काम किया, जिसमें सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल इकाई और राडवान फोर्स में कमांडर के रूप में भी उसका कार्यकाल शामिल है।

वह यमन में हूती विद्रोहियों के हवाई मामलों की देखरेख बतौर हिजबुल्लाह प्रतिनिधि के रूप में करता था। उसने ड्रोन, क्रूज मिसाइल और यूएवी हमलों सहित कई हवाई आतंकी हमलों को निर्देशित किया था।

 दूसरी तरफ, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार दोपहर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह में एक इमारत पर इजरायली लड़ाकू विमानों के हमले में कम से कम दो लोग मारे गए और 15 घायल हो गए।

घायलों में एक महिला भी शामिल है, जिसकी हालत गंभीर है। सीएनएन के मुताबिक यह इलाका हिजबुल्लाह की मजबूत उपस्थिति वाला घनी आबादी वाला क्षेत्र है।

अल जजीरा के मुताबिक, दहियाह बेरूत का एक उपनगर है, जहां लगभग 700,000 लोग रहते हैं। यह पहली बार नहीं है जब इस क्षेत्र को इज़रायल ने निशाना बनाया है।

यह एक सप्ताह से भी कम समय में दहियाह में किया गया यह चौथा हमला है। इजरायल का दावा है कि यहां बड़ी संख्या में हिज्बुल्लाह के लड़ाके छिपे हैं। अब तक के हमलों में दो उच्च रैंकिंग वाले हिज़्बुल्लाह कमांडरों को IDF ने मार डाला है।

The post इजरायल ने हिज्बुल्लाह पर फिर बरपाया कहर, बेरुत में ड्रोन कमांडर ढेर; कौन था मोहम्मद हुसैन सुरूर… appeared first on .