Home देश – विदेश बिहार पैक्स चुनाव की तारीखें हुई तय, 25 नवंबर से 5 दिसंबर...

बिहार पैक्स चुनाव की तारीखें हुई तय, 25 नवंबर से 5 दिसंबर तक होंगे मतदान

3
0

बिहार में पैक्स चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. 25 नवंबर से 5 दिसंबर तक पांच चरणों में पैक्स चुनाव होंगे. पैक्स चुनाव बैलेट पेपर यानी मतपत्र से कराए जाएंगे. वोटिंग के दिन ही काउंटिंग होगी. कई पदों के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट पेपर का इस्तेमाल होगा. पैक्स चुनाव की तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने सभी जिलाधिकारियों उप विकास आयुक्तों और जिला सहकारिता पदाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं.

पैक्स चुनाव संबंधी अधिसूचना 15 नवंबर को जारी की जाएगी. बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने कई पर्व-त्योहारों के अवकाश को देखते हुए पैक्स चुनाव के लिए कार्यक्रम तय किया है. राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने बिहार में 6,819 पैक्सों में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए सभी जिलाधिकारी (DM), उपविकास आयुक्त (DDC) और जिला सहकारिता पदाधिकारी (DCO) को दिशा-निर्देश दिया है.

बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार की तरफ से 25 सितंबर, 2024 दिन बुधवार को पैक्स चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर राज्यस्तरीय मीटिंग की गई. इस मीटिंग में सभी डीडीसी और डीसीओ को अलर्ट मोड में सारी तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया गया है. मीटिंग को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी गिरिश शंकर और सहकारिता विभाग के सचिव धर्मेन्द्र सिंह और डीआइजी, हेडक्वार्टर विवेक कुमार ने लिया.

अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए लाल रंग का मतपत्र का इस्तेमाल होगा. इस मत पत्र पर अंकित उम्मीदवारों में से अपनी पसंद के एक पुरुष और महिला प्रत्याशी के नाम के सामने स्वस्तिक चिह्न की मुहर लगानी है. वहीं, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कोटि से प्रबंध समिति के सदस्य के 2 पदों के लिए एक महिला प्रत्याशी और बाकी उम्मीदवारों में से एक पुरुष या अन्य महिला उम्मीदवार के लिए आसमानी रंग का मतपत्र होगा. 

अतिपिछड़ा वर्ग एनेक्सर 1 कोटि से प्रबंध समिति के सदस्य के 2 पदों के लिए एक महिला उम्मीदवार और बाकी उम्मीदवारों में से एक पुरुष या अन्य महिला उम्मीदवार के नाम के सामने मुहर लगाना होगा. इसके लिए सफेद रंग का मतपत्र का इस्तेमाल होगा. 

पिछड़ा वर्ग एनेक्सर 2 कोटि से प्रबंध समिति के सदस्य के 2 पदों के लिए एक महिला उम्मीदवार, बाकी उम्मीदवारों में से एक पुरुष या अन्य महिला उम्मीदवार के नाम के सामने मुहर लगाना होगा. मुहर के लिए हरा रंग का मतपत्र होगा. वहीं, सामान्य कोटि से प्रबंध समिति के सदस्य के 5 पदों के लिए 2 महिला प्रत्याशी और बाकी उम्मीदवारों में से 3 पुरुष या अन्य महिला उम्मीदवार के नाम के सामने मुहर मारना होगा. बैलेट पेपर नारंगी रंग होगा.