Home देश – विदेश शादी के बहाने 50 से अधिक महिलाओं को ठगने वाला तीन बच्चों...

शादी के बहाने 50 से अधिक महिलाओं को ठगने वाला तीन बच्चों का बाप

2
0

नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अंतर्राज्यीय वांछित अपराधी मुकीम अय्यूब खान को गिरफ्तार किया है। अय्युब वडोदरा, का स्थायी निवासी है। अय्यूब ने कथित तौर पर मैट्रिमोनियल वेबसाइटों के माध्यम से शादी के बहाने 50 से अधिक महिलाओं को ठगा है। वह कई राज्यों में ऐसी घटनाओं में शामिल रहा है और विभिन्न राज्यों की पुलिस उसे तलाश कर रही थी।
अय्यूब की शादी 2014 में हुई और उसके तीन बच्चे हैं। इसके बावजूद वहां पिछले चार साल से घूम-घूम कर अलग-अलग राज्यों में शादी के नाम पर औरतों और लड़कियों का शिकार कर रहा था। अय्युब का पहला शिकार वडोदरा की रहने वाली एक तलाकशुदा महिला थी।  
अपने प्रोफाइल में अय्यूब खुद को एक सरकारी अफसर दिखाया था।  साथ ही प्रोफाइल में लिखा था कि उसकी पत्नी की मौत हो चुकी है।  बातचीत के दौरान बड़ा दिल दिखाकर महिला और उसके घरवालों को बताया कि उस किसी चीज की कमी नहीं है। बस अपनी बेटी के लिये वहां एक मां चाहता है। इसके बाद महिला के घरवाले अय्यूब की बातों में आ गए और उन्होंने अपनी बेटी की शादी उससे कर दी।
इसके बाद 2020 से अय्यूब ने एक और फर्जी प्रोफाइल बनाकर देशभर की लड़कियों और औरतों को फंसाना शुरू कर दिया। लड़कियों को फंसाकर पहले वह बड़ी-बड़ी बातें करता था, फिर इमोशनली ब्लैकमेल करने के लिए महिलाओं और लड़कियों को अपनी पत्नी और मरी हुई बेटी की फोटो दिखाता। फिर विवाह करके रुपये ऐंठ लेता और फिर फरार हो जाता। दिल्ली पुलिस के पास जब उसकी शिकायतें पहुंची तब क्राइम ब्रांच और एंटी एक्सटॉर्शन एंड किडनैपिंग सेल को अय्यूब को पकड़ने की जिम्मेदारी दी गई। लेकिन अय्यूब तक पहुंचना आसान नहीं था। क्योंकि वह लगातार अपना मोबाइल नंबर और लोकेशन बदलता रहता था। हालांकि, मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने निजामुद्दीन पहुंची ट्रेन से गिरफ्तार किया।