Home देश – विदेश क्या चुनाव के बाद भी क्वाड रहेगा? जवाब में बाइडेन ने PM...

क्या चुनाव के बाद भी क्वाड रहेगा? जवाब में बाइडेन ने PM मोदी की पीठ क्यों थपथपाई, देखें विडियो…

2
0

अमेरिका में शनिवार को क्वाड देशों के बीच बैठक हुई।

इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान के राष्ट्राध्यक्षों ने शिरकत की। चारों देशों के प्रतिनिधियों ने यूएनएससी में सुधार की वकालत की।

सभी देशों ने समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई। साथ ही उत्तर कोरिया को दुनिया के लिए गंभीर खतरा बताया।

बैठक के दौरान जब चारों राष्ट्राध्यक्ष मीडिया से बात कर रहे थे। एक पत्रकार ने सवाल किया कि क्या चुनाव के बाग भी क्वाड कायम रहेगा? इस सवाल के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम नरेंद्र मोदी की पीठ पर हाथ रखा और जवाब दिया कि बिल्कुल नवंबर से बहुत आगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पूछा गया कि क्या क्वाड आगे भी कायम रहेगा तो जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर इशारा किया और उनकी पीठ थपथपाते हुए कहा- बिल्कुल जारी रहेगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के अमेरिका के अनुरोध के बाद, भारत 2025 में अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए सहमत हो गया है।

जब चारों राष्ट्रप्रमुख मीडिया के सामने थे तो बाइडेन (क्वाड समिट के मौजूदा मेजबान) से पूछा गया कि क्या नवंबर महीने में चुनाव के बाद भी क्वाड कायम रहेगा? बाइडेन ने पीएम मोदी की तरफ इशारा करते हुए हामी भरी।

पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की, जिन्होंने भारत-अमेरिका साझेदारी को इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और सर्वाधिक गतिशील बताया।

भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए तरीकों की समीक्षा और पहचान करने के वास्ते दोनों नेताओं ने यहां क्वाड शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “एक महत्वपूर्ण यात्रा की विशेष शुरुआत। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ग्रीनविले, डेलावेयर में अपने आवास पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।”

डेलावेयर के विलमिंगटन में स्थित बाइडन ने अपने आवास पर मोदी का स्वागत किया और दोनों नेता एक दूसरे से गले मिले। इसके बाद बाइडन मोदी का हाथ पकड़कर उन्हें अपने घर के अंदर लेकर गए।

भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ संबंध

बाइडन ने ‘एक्स’ पर कहा, “ भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और अधिक गतिशील है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ जब भी हम बैठते हैं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से बहुत प्रसन्न होता हूं। आज भी कुछ अलग नहीं था।”

The post क्या चुनाव के बाद भी क्वाड रहेगा? जवाब में बाइडेन ने PM मोदी की पीठ क्यों थपथपाई, देखें विडियो… appeared first on .