Home देश – विदेश एक बार फिर शुरू होगा बारिश का सिलसिला, धूल भरी आंधी भी

एक बार फिर शुरू होगा बारिश का सिलसिला, धूल भरी आंधी भी

321
0

नई दिल्ली : राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हालांकि मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन दिल्‍ली एनसीआर से सटे उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान के इलाकों में हुई बारिश की वजह से यहां का अधिकतम तापमान में तकरीबन दो डिग्री सेल्सियस कम हुआ है तो वहीं न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है।

मौसम विभाग के अनुसार, ऐसी स्थितियां बन रही है कि कल से लेकर 12 अक्टूबर तक दिल्ली एनसीआर में भी बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन बड़ी परेशानी की बात यह बताई जा रही है कि इस दौरान धूल भरी आंधी भी चल सकती है। कल से आसमान में बादल छाने शुरू हो जाएंगे और तापमान में और दो डिग्री की गिरावट आ सकती है।

मौसमी बदलाव से आ सकती है धूल भरी आंधी मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्‍था स्काईमेट वेदर के अनुसार, उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में इस समय गर्म और शुष्क मौसम चल रही है। राजस्थान के उत्तरी पश्चिमी हिस्से व उत्तरी मध्य प्रदेश व दक्षिणी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसमी बदलाव के कारण आंधी आने की संभावना बन रही है।

दिल्‍ली के साथ-साथ राजस्थान के उत्तर-पूर्व और उत्तर प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम के कुछ हिस्सों में भी धूल भरी आंधी आ सकती है। अगले 24 घंटों में दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा और बादल छाएंगे। नतीजे के तौर पर 9, 10 व 12 अक्टूबर को हल्की बारिश भी हो सकती है।

अरब सागर से उठी हवा होगी कारण धूल भरी आंधी का सबब अरब सागर से उठी हवाओं के चक्रवात का रूप लेना भी बनेगा। इस वजह से उत्तर भारत के कई राज्‍यों में दिन में भी अंधेरा छाया रह सकता है। इसके कारण स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं भी पैदा हो सकती हैं।