Home देश – विदेश तीसरी बार अंतरिक्ष की सैर पर सुनीता विलियम्स, नासा के ISS के...

तीसरी बार अंतरिक्ष की सैर पर सुनीता विलियम्स, नासा के ISS के लिए आज रात भरेंगी उड़ान…

5
0

भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स शनिवार को अंतरिक्ष की अपनी तीसरी यात्रा पर निकलने वाली हैं।

विलियम्स को बोइंग स्टारलाइनर मानवयुक्त अंतरिक्ष यान, अंतरिक्ष में परिक्रमा कर रहे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) तक ले जाएगा।

कुछ दिनों पहले तकनीकी खराबी के कारण इस मिशन को स्थगित कर दिया गया था। इस उड़ान में उनके साथ नासा का एक अन्य अंतरिक्ष यात्री भी होगा।

बोइंग सीएसटी-100 स्टारलाइनर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए लंबे समय से टाली जा रही अपनी पहली चालक दल उड़ान शनिवार को दोपहर के बाद उड़ान भरने के लिए तैयार दिख रहा है।

नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने संवाददाताओं से कहा, “हम 1 जून को लॉन्च के लिए ट्रैक पर हैं, दोपहर 12:25 बजे (ईडीटी) का समय है।

” उन्होंने कहा, “यहां तक ​​पहुंचने के लिए काफी लंबा रास्ता तय करना पड़ा। …हमें मौसम का बहुत अच्छा अंदाजा है। हम उड़ान भरने के लिए तैयार हैं।”

लंबे समय से विलंबित स्टारलाइनर को जुलाई 2023 में मानवयुक्त दल के साथ उड़ान भरनी थी और फिर बार-बार देरी के बाद इसे 5 मई को अनुभवी अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बैरी ‘बुच’ गिलमोर और सुनीता विलियम्स के साथ लॉन्च करने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था।

हालांकि, वाल्व के साथ समस्याएं थीं प्रतिस्थापन और निरंतर निम्न स्तर के हीलियम रिसाव के कारण बार-बार स्थगित करना पड़ा।

नासा के अनुसार, सुनीता विलियम्स आज भारतीय मानक समयानुसार रात 10 बजे फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरने वाली हैं।

परीक्षण उड़ान मिशन में विलियम्स के साथ नासा के अंतरिक्ष यात्री बैरी ‘बुच’ गिलमोर भी होंगे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के अनुसार, ये दोनों स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर जाने वाले पहले इंसान बन जाएंगे।

The post तीसरी बार अंतरिक्ष की सैर पर सुनीता विलियम्स, नासा के ISS के लिए आज रात भरेंगी उड़ान… appeared first on .