Home राजनीति भाजपा सरकार ने 100 दिन में पूरी की मोदी की गारंटी, छत्तीसगढ़...

भाजपा सरकार ने 100 दिन में पूरी की मोदी की गारंटी, छत्तीसगढ़ में लौटा सुशासन – केदार कश्यप

58
0

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी सरकार के 100 दिन पूर्ण होने पर कैबिनेट मंत्री केदार कश्यप ने आज गुरुवार को भाजपा जिला कार्यालय में पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जनता जर्नादन के आर्शीवाद से कांग्रेस के कुशासन को उखाड़ कर प्रदेश में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी है। 13 दिसम्बर 2023 को हमारी सरकार ने शपथ ली थी और विष्णुदेव साय की सरकार ने मात्र 100 दिनों के कार्यकाल में सफलता और विश्वास के इतने कीर्तिमान रचे है जितना पूरे 5 वर्ष में भी कांग्रेस की सरकार नहीं कर पायी। छत्तीसगढ़ में सुशासन लौट आया है।

केदार कश्यप ने कहा कि यूं तो किसी भी सरकार के मूल्याकंन के लिए 100 दिन का समय काफी नहीं होता लेकिन साय सरकार के यह सौ दिन छत्तीसगढ़ में विश्वास की पुर्नबहाली, सुशासन के पुनरोदय के रहे हैं। कांग्रेस ने अपने कृत्यों से, जनता के साथ किये वादाखिलाफी से भरोसे का जो संकट पैदा किया था, भाजपा सरकार ने उस संकट को दूर किया है। जनता में फिर से सरकार के प्रति भरोसा बहाल हुआ है। श्री कश्यप ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो गारंटिया दी थी, केवल बारह हफ्ते के रिकॉर्ड समय में उनमें से अधिकांश बड़ी गारंटिया पूरी कर ली गयी हैं। हमारी भाजपा सरकार ने द्रुत गति से कार्य करते हुये गरीब, किसान, महिलाओं व युवाओं के हित में बड़े फैसले लिये हैं और अल्प समय में जनता से किये वादों को पूरा करने में भाजपा सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता का परिचय दिया है।

कैबिनेट मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट में ही छत्तीसगढ़ के 18 लाख आवासहीन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का अभूतपूर्व निर्णय लिया। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अपने आधिकारिक निवास में वादे के अनुरूप बाद में गये,पहले उन्होंने वादों को वर्ष 2023-24 के अनुपूरक बजट में 3,799 करोड़ रुपये और वर्ष 2024-25 के बजट में 8,369 करोड़ रुपये, इस प्रकार कुल 12,168 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिये नि:शुल्क रेत उपलब्ध कराने निर्णय लिया गया। किसानों की चिंता करते हुये भाजपा सरकार ने दो वर्षों के धान का बोनस 25 दिसम्बर को 3716 करोड़ रुपये किसानों को अविलंब दिया है।

केदार कश्यप ने कहा कि छत्तीसगढ़ की मातृशक्ति के आर्थिक स्वावलंबन व सशक्तिकरण के लिये महतारी वंदन योजना में प्रदेश की 70 लाख महिलाओं के खाते में 655 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे ट्रांसफर किये है। हर वर्ष प्रदेश की महिलाओं को 12 हजार रुपये दिये जायेंगे। कृषक उन्नति योजना के माध्यम से वादे के अनुसार हमने किसानों के समर्थन मूल्य पर खरीदे गये धान में 19,257 रुपये प्रति एकड़ सहायता राशि देने की शुरुआत कर दी है। भाजपा सरकार ने 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी का वायदा निभाते हुये 24 लाख 70 हजार से अधिक किसानों को 13 हजार 320 करोड़ रुपये का एकमुश्त भुगतान कर दिया है। इसी तरह मोदी की गारंटी को पूरा करते हुये तेन्दू पत्ता संग्राहकों के पारिश्रमिक दर को 4000 रूपये प्रति मानक से बढ़ाकर 5500 रुपये प्रति मानक बोरा दिये जाने की शुरुआत मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार ने कर दी है। इसके अतिरिक्त तेन्दूपत्ता संग्राहक परिवारों के लिये चरण पादुका योजना फिर से आरंभ की जायेगी।

केदार कश्यप ने कहा कि शासकीय भर्तियों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने की पहल करते हुये हमने यूपीएससी की तर्ज़ पर परीक्षा प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है। सीजी पीएससी परीक्षा 2021 के संबंध में प्राप्त शिकायतों की विस्तृत जांच के लिये सीबीआई को प्रकरण प्रेषित कर दिया गया है। मोदी की गारंटी के अनुरूप प्रदेश में श्री रामलला दर्शन योजना आरंभ हो चुकी है। ऐसे ही प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों के हित में निर्णय लेते हुये शासकीय नौकरियों में छत्तीसगढ़ के स्थानीय नागरिकों को निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट की अवधि को पांच साल के लिये और बढ़ा दिया है। लोकतंत्र सेनानियों को सम्मान निधि फिर से प्रारंभ करने व बकाया राशि प्रदान करने कि निर्णय भी लिया गया है।

श्री कश्यप ने कहा कि राज्य के पांच शक्तिपीठों के विस्तृत विकास योजना के लिये पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस योजना में प्रदेश में 1000 किमी लंबी पर्यटन तीर्थ श्रृंखला विकसित की जायेगी। साथ ही ऐतिहासिक बस्तर दशहरा पर्व के लिये अब 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख दिये जायेंगे। चित्रकोट महोत्सव के लिये भी 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख दिये जायेंगे। रामाराम मेले के लिये भी अब 15 लाख रुपये दिये जायेंगे। केदार कश्यप ने कहा कि मोदी की गारंटी पर आधारित वादों को सौ दिन के कार्यकाल में पूरा करने के हिसाब किताब के साथ हमारी सरकार जनता की अदालत में उपस्थित हैं। भाजपा को छत्तीसगढ़ की जनता अपना आशीर्वाद अवश्य देगी और प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीटों में भाजपा को विजयी बनायेगी।

पत्रवार्ता के दौरान लोकसभा प्रभारी महेश जैन, श्रीनिवास राव मद्दी, भाजपा जिला अध्यक्ष रुप सिंह मण्डावी, भाजपा लोकसभा प्रत्याशी महेश कश्यप, विद्याशरण तिवारी, योगेन्द्र पाण्डेय, संजय पाण्डेय, रामाश्रय सिंह, वेदप्रकाश पाण्डेय, रजनीश पाणिग्रही,नरसिंह राव, राजेन्द्र बाजपेयी, आलोक अवस्थी,संग्राम सिंह राणा,श्रीनिवास रथ,प्रकाश रावल, दिनेश केजी, पंकज आचार्य, तेजपाल शर्मा, शशिनाथ पाठक,अतुल सिम्हा,गणेश काले मौजूद रहे।
__________________