Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें निर्वाचन के कार्यों को आपसी समन्वय से समय-सीमा में संपादित करें नोडल...

निर्वाचन के कार्यों को आपसी समन्वय से समय-सीमा में संपादित करें नोडल अधिकारी-कलेक्टर विजय दयाराम के.

26
0

 

जगदलपुर 17 मार्च 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  विजय दयाराम के. ने कलेक्ट्रेट के प्रेरणा सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों में संलग्न नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत समय सीमा के भीतर सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से निर्वाचन के कार्य को टीम भावना के साथ करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अध्ययन कर फील्ड पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे। निगरानी दल सरहदी इलाकों में सतत निगरानी कार्य को सम्पादित करेंगे। सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों की सभी व्यवस्थाओं का जायजा लें और कमियों को तत्काल पूर्ण करवाएँ। साथ ही प्रशिक्षण गतिविधि में सभी को निर्वाचन के सभी पहलुओं की पुख़्ता जानकारी दें।

बैठक में निर्वाचन कार्यों से जुड़े मानव संसाधन प्रबंधन, प्रशिक्षण प्रबंधन, सामग्री प्रबंधन, कम्प्युटराइजेशन, साइबर सिक्योरिटी और आईटी, स्वीप नोडल अधिकारी, कानून व्यवस्था, ईव्हीएम मैनेजमेंट, एमसीसी नोडल अधिकारी, व्यय निगरानी, बैलेट पोस्टर-पेपर, एमसीएमसी, कम्युनिकेशन प्लान, मतदाता, शिकायत और मतदाता हेल्पलाइन आदि के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में उन्होंने नाम-निर्देशन के लिए आवश्यक तैयारी करने के साथ ही निर्वाचन से संबंधित कार्यों को भी समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बैठक में नोडल अधिकारी द्वारा राज्य स्तरीय प्रशिक्षण से संबंधित जानकारी दी गई। उन्होंने वाहन व्यवस्था, वीडियोग्राफी करने, मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को लाने ले जाने, डाकमत पत्र सेवा निर्वाचकों व मतदानकर्मियों को समय सीमा में प्रशिक्षण देने, निर्वाचन से संबंधित कार्य के लिए ड्यूटी लगाने, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का रेंडमाइजेशन करने, वीवीपैट के अभिलेखों का संधारण करने, मतदान दलों को प्रशिक्षण देने, मतदान सामग्री वितरण करने, प्रशिक्षण देने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।

बैठक में कलेक्टर ने प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनिंग की व्यवस्था करने कहा। मीडिया प्रमाणन व निगरानी समिति को सुचारू संचालन व सामान्य प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक की लाइजिनिंग ड्यूटी लगाने संबंधी भी निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल,नगर निगम आयुक्त श्री हरेश मंडावी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण वर्मा सहित सभी नोडल अधिकारी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।